scripticc 2023 to 2027 ftp cycle announced team india schedule bcci | ICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल | Patrika News

ICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

ICC ने साल 2023 से लेकर 2027 तक होने वाले सभी मुकाबलों का ऐलान कर दिया है। अगले पांच साल के लिए भारत का शेड्यूल भी सामने आ गया है। इस दौरान टेस्ट और वनडे से ज्यादा टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे। जानिए ICC द्वारा जारी किए गए प्रोग्राम की पूरी जानकारी।

नई दिल्ली

Published: August 17, 2022 02:30:37 pm

ICC ने अगले पांच साल का फ्यूचर टूर प्रोग्राम बता दिया है। इसके तरह अब साल 2023 से 2027 तक टीम इंंडिया का शेड्यूल भी सामने आ गया है। आपको बता दें इन पांच सालों में कुल 777 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। इसमें 173 टेस्ट, 281 वनडे और 323 टी-20 मैच होंगे। इसमें ICC के बड़े इवेंट्स, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और ट्राई सीरीज भी शामिल रहेंगी। ICC ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए इस बारे में बताया। टीम इंडिया इस दौरान 2 बार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज खेलगी। इसमें 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। ऐसा 30 साल में पहली बार होगा की दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी।
icc 2023 to 2027 ftp cycle announced team india schedule bcci
देखिए पूरा शेड्यूल

साल 2023 से 2027 तक भारत का टेस्ट शेड्यूल

2024 जनवरी में भारत में 5 टेस्ट Vs इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया में 2024 नवंबर में 5 टेस्ट VS ऑस्ट्रेलिया

2025 जून में इंग्लैंड में 5 टेस्ट Vs इंग्लैंड

2027 जनवरी में भारत में 5 Vs बनाम ऑस्ट्रेलिया

यह भी पढ़ें

जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रिया



5 साल के ICC इवेंट्स


आपको ये भी जानकारी दे दें कि WTC के मौजूदा चक्र में एशेज टेस्ट सीरीज की ही तरह इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज होगी और 5 मुकाबले होंगे। अगले पांच साल में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें सबसे ज्याद टेस्ट मैच खेलेंगी। इंग्लैंड 22, ऑस्ट्रेलिया 21 और भारत 20 टेस्ट मैच खेलेगा।

साल 2025 में पाकिस्तान चैंपियंस ट्राफी की मेजबानी करेगा। वेस्टइंडीज और यूएस मिलकर साल 2024 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे। साल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत और श्रीलंका करेंगे। साल 2027 में क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया की टीम मिलकर करने वाली है।

यह भी पढ़ें

भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज



भारत और ऑस्ट्रेलिया पहली बार खेलेंगे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज


30 साल बाद ऐसा होगा कि इन दोनों टीमों के बाच पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी। साल 2023 से 27 तक दोनों टीमें दो बार एक-दूसरे से टेस्ट सीरीज खेलेंगी। पहले टेस्ट मैचों की संख्या चार होती थी लेकिन अब पांच कर दी गई है। दोनों देश एक-एक बार सीरीज की मेजबानी करेंगे।

आपको बता दें इसमें 2023-25 में ऑस्ट्रेलिया सबसे पहले भारत की मेजबानी करेगा। इसके बाद साल 2025-27 के चरण में भारत में टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। इससे पहले 1992 में दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली गई थी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

राजस्थान कांग्रेस में घमासान: पायलट के विरोध में 92 विधायकों का इस्तीफा, विधायकों की बगावत से नाराज आलाकमानहिमाचल : कुल्लू में यात्रियों से भरी गाड़ी खाई में गिरी, 7 की मौत, 10 बुरी तरह जख्मीMaharashtra: महाराष्ट्र में सियासी जंग जारी, शिंदे गुट के विधायक संतोष बांगर की कार पर हमला; 15-20 शिवसैनिकों पर मामला दर्जविरोध का प्रतीक बनी 20 वर्षीय हदीस नफाजी को पुलिस ने मारी 6 गोलियां, कर्नाटक से ईरान तक महिलाओं की गैरत का सवाल बना हिजाबमनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैकलीन फर्नांडिज को बड़ी राहत, पटियाला हाउस कोर्ट ने दी अंतरिम जमानतराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज से तीन दिवसीय कर्नाटक दौरे पर, कई प्रोजेक्ट का करेंगी उद्घाटनसियासत में भारतीय एंगल आते ही पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा, पीएम हाउस से ऑडियो क्लिप लीक होने पर बवालपाकिस्तानी मंत्री और नवाज शरीफ की बेटी मरियम औरंगजेब को लंदन में किया बेइज्जत, 'चोरनी-चोरनी' के लगे नारे; VIDEOS
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.