script वर्ल्ड कप फ़ाइनल में इस्तेमाल की गई पिच को ICC ने बताया औसत, राहुल द्रविड़ भी उठा चुके हैं सवाल | ICC Released Rating Regarding Ahmedabad Stadium Pitch Used In The World Cup Final rahul dravid also questioned | Patrika News

वर्ल्ड कप फ़ाइनल में इस्तेमाल की गई पिच को ICC ने बताया औसत, राहुल द्रविड़ भी उठा चुके हैं सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2023 02:52:22 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

आईसीसी के मैच रेफरी और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज एंडी पाइक्रॉफ्ट ने आउटफील्ड को 'बहुत अच्छा' माना। लेकिन पिच को औसत बताया। आईसीसी ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स पिच को भी औसत बताया है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला गया था।

pitch.png

ICC Rating Regarding Ahmedabad Stadium Pitch world cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के फ़ाइनल में मिली हार अब भी भारतीय फैंस के जहन में ज़िंदा है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को 6 विकेट से हराया था। भारतीय मुख्य कोच और महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने अहमदाबाद की पिच को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी। अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी इसको लेकर अपनी प्रतिकृया दी है।

आईसीसी ने पिच की रेटिंग जारी कर दी है। बोर्ड ने फाइनल में इस्तेमाल की गई पिच को औसत करार दिया है। लेकिन आउटफील्ड को शानदार बताया गया है। आईसीसी के मैच रेफरी और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज एंडी पाइक्रॉफ्ट ने आउटफील्ड को 'बहुत अच्छा' माना। लेकिन पिच को औसत बताया। आईसीसी ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स पिच को भी औसत बताया है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला गया था।

इसके अलावा आईसीसी ने भारत के लीग मैचों के दौरान कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई में इस्तेमाल किए गए पिचों को भी औसत बताया गया है। इन मैदानों पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेला था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमीफाइनल मैच में इस्तेमाल की गई पिच को अच्छा बताया गया।

इससे पहले द्रविड़ ने भी बीसीसीआई रिव्यू मीटिंग में पिच को फाइनल मुकाबला गंवाने का दोषी बनाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक हेड कोच ने कहा था कि हमें उम्मीद के मुताबिक टर्न ना मिलने के कारण हम हार गए। अगर स्पिनर्स को टर्न मिलता, तो हम जीत जाते। हमने पहले 10 मुकाबले इसी रणनीति से जीते, लेकिन फाइनल में ये काम नहीं आई।

फ़ाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। भारतीय टीम ने 50 ओवर में 240 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। ट्रेविस हेड ने उसके लिए 120 गेंद पर 137 रन बनाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो