जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हुई बैन, ICC ने की ये बड़ी कार्रवाई

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हुई बैन, ICC ने की ये बड़ी कार्रवाई

Kapil Tiwari | Updated: 19 Jul 2019, 09:19:45 AM (IST) क्रिकेट

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ( Zimbabve Cricket Team ) आईसीसी ( ICC ) के इस एक्शन के बाद अब टी20 वर्ल्ड कप ( T20 World Cup ) के क्वालीफायर मैच भी नहीं खेल पाएगी।

नई दिल्ली। जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ( Zimbabve Cricket Board ) को आईसीसी ( ICC ) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। गुरुवार को हुई आईसीसी की सालाना मीटिंग में ये फैसला लिया गया। मीटिंग के बाद आईसीसी की तरफ से जिम्बाब्वे क्रिकेट को सस्पेंड करने का बयान जारी किया गया।

जानिए किस वजह से जिंबाब्वे के कोच ने बनाया था फांसी लगाने का मन

क्यों हुई कार्रवाई?

जानकारी के मुताबिक, जिम्बाब्वे पर ये कार्रवाई सुशासन के सिद्धांतों का पालन नहीं करने के तहत की गई है। आपको बता दें कि हाल ही में सरकार के खेल एवं मनोरंजन आयोग ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को संवैधानिक नियमों का उल्लघंन करने के लिए निलंबित कर दिया था।

 

2020 टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर मैच भी नहीं खेल पाएगी जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड पर हुई इस कार्रवाई के बाद आईसीसी की तरफ से फंडिंग को भी रोक दिया गया है। साथ ही इस एक्शन के बाद अब जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएगी। साथ ही जिम्बाब्वे की टीम अब 2020 टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर मुकाबले भी नहीं खेल पाएगी।

जिंबाब्वे में काम आए नेहरा और भुवी से सीखे गए टिप्स: सरन

शंशाक मनोहर ने दिया ये बयान

आईसीसी की मीटिंग में आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'हम किसी सदस्य को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लेते हैं, लेकिन हमें अपने खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए। जिम्बाब्वे में जो हुआ है, वह आईसीसी संविधान का एक गंभीर उल्लंघन है और हम इसे अनियंत्रित तरीके से जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकते हैं। आईसीसी चाहता है कि आईसीसी संविधान के तहत जिम्बाब्वे में क्रिकेट जारी रहे।'

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned