scriptभारत द्वारा दिये गए उस मेडल की कहानी, जिसे इमरान खान ने 3 हजार में ‘बेच दिया | Imran Khan sold medal giving by mumbai cricket club of India sachin tendulkar fielding | Patrika News

भारत द्वारा दिये गए उस मेडल की कहानी, जिसे इमरान खान ने 3 हजार में ‘बेच दिया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 09:28:00 am

Submitted by:

Siddharth Rai

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू में खुलासा किया कि इमरान खान ने भारत से मिले एक गोल्ड मेडल को सिर्फ 3000 रुपये में बेच दिया था। वहीं कसूर के शकील अहमद ने टीवी चैनल से बात करते हुए बाते कि 2014 में उन्होंने लाहौर से कुछ मेडल खरीदे थे, उनमें से एक मेडल इमरान खान का था।

imran_khan.png

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व प्रधनामंत्री इमरान खान को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत से मिले गोल्ड मेडल को बेच दिया। 1987 में भारत ने यह मेडल इमरान को सम्मान के तौर पर दिया था। इस मेडल के पीछे की कहानी क्या है, इमरान खान और भारत से इसका क्या कनेक्शन है आइए जानते हैं।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू में खुलासा किया कि इमरान खान ने भारत से मिले एक गोल्ड मेडल को सिर्फ 3000 रुपये में बेच दिया था। इस बयान के बाद इस मेडल की चर्चा होने लगी। पाकिस्तान के एक क्वॉइन कलेक्टर ने इस मेडल को ऑक्शन में खरीदने का दावा किया है। वहीं कसूर के शकील अहमद ने टीवी चैनल से बात करते हुए बाते कि 2014 में उन्होंने लाहौर से कुछ मेडल खरीदे थे, उनमें से एक मेडल इमरान खान का था।

शकील अहमद ने दावा किया कि वह 2 साल तक वह इस मेडल को इमरान खान को वापस देने की कोशिश में लगे रहे। क्योंकि यह क्रिकेट के इतिहास से जुड़ा हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं कर पाने के बाद शकील अहमद ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को यह मेडल सौंप दिया था, जिसे बाद में पीसीबी म्यूजियम में रख दिया गया।

इमरान खान को भारत ने कब दिया मेडल –
1987 में पाकिस्तान भारत के दौरे पर था। इस दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी थी। इससे पहले 20 जनवरी 1987 को मुंबई स्थित क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) के 50 साल पूरे होने पर 40-40 प्वर का एक फ्रेंडली मैच खेला गया। इस मैच के बाद सीसीआई ने इमरान खान को सम्मानित करते हुए यह मेडल दिया था। दिलचस्प बात यह है कि इस मैच में 14 साल के सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी। मैच में पाकिस्तान के अब्दुल कादिर चोटिल हो गए थे और तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम साल 1987 में इमरान खान की अगुवाई में भारत दौरे पर आई थी. यहां पहले पांच टेस्ट की एक सीरीज खेली जानी थी, सीरीज की शुरुआत से पहले 20 जनवरी 1987 को एक फ्रेंडली मैच हुआ. मुंबई स्थित क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) के 50 साल पूरे हुए थे, ऐसे में भारत-पाकिस्तान के बीच 40-40 ओवर का एक मैच करवाया गया. इसी मौकै पर CCI द्वारा इमरान खान को सम्मानित किया गया था और यह मेडल सौंपा गया था.

इमरान खान को तोहफे के तौर पर दिए गए एक बेशकीमती घड़ी के भी बिकने की बात सामने आई थी। पिछले दिनों एक मशहूर कारोबारी ने कबूल किया कि उसने इमरान खान की पत्नी की दोस्त से बेहद सस्ती कीमत में घड़ी खरीदी थी। यह खड़ी इमरान खान को सऊदी क्राउन प्रिंस ने दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो