scriptIND vs SA: रोहित शर्मा ने जड़ दिया सीरीज का तीसरा शतक, लंच के बाद भारत मजबूत स्थिति में | IND vs SA Rohit Sharma and Rahane balance Indian Inning till the lunch | Patrika News

IND vs SA: रोहित शर्मा ने जड़ दिया सीरीज का तीसरा शतक, लंच के बाद भारत मजबूत स्थिति में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2019 01:55:56 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर का छठां शतक जड़ दिया है। वहीं बतौर ओपनर उनका ये तीसरा शतक है।

rohit.jpeg

Pic Source: BCCI Twitter

रांची। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम लंच के बाद अब मजबूत स्थिति में आ गई है। रोहित शर्मा ने इस सीरीज का तीसरा और करियर का छठां शतक जड़ दिया है। खराब शुरुआत के बावजूद रोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर पारी को संभाला। रोहित ने 131 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इससे पहले रोहित ने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा था।

रोहित के साथ क्रीज पर अजिंक्य रहाणे उनका बखूबी साथ दे रहे हैं। रहाणे ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है और वो भी धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं। लंच से पहले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली सस्ते में आउट हो गए। लंच तक भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे। हालांकि एक छोर को रोहित ने संभाले रखा और लंच तक रहाणे के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाल लिया।

भारत को लगे शुरुआती झटके

भारत को पहला झटका देने का काम कगिसो रबाडा ने किया। उन्होंने मयंक अग्रवाल का विकेट लिया, जो अभी तक सीरीज में शानदार फॉर्म में थे। मयंक अग्रवाल ने सिर्फ 10 रन का योगदान दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। पुजारा तो खाता तक नहीं खोल पाए। पुजारा का भी विकेट कगिसो रबाडा ने ही लिया। हालांकि इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने जरूर रोहित शर्मा के साथ मिलकर कुछ देर क्रीज पर समय बिताया, लेकिन विराट (12) भी 22 गेंद खेलने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। विराट को अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऐनरिच नॉर्टजे ने आउट किया।

लंच तर भारत ने पहली पारी में तीन विकेट खोकर 71 रन बोर्ड पर टांग दिए हैं। रोहित शर्मा (38) के साथ अजिंक्य रहाणे(11) क्रीज पर हैं।

 

ind_vs_sa.jpeg

शाहबाज नदीम का डेब्यू

लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहाबाज नदीम ने आज अपना टेस्ट डेब्यू किया है। शहबाज नदीम को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं कोहली ने ईशांत शर्मा को आराम देने का फैसला किया। आपको बता दें कि शाहाबाज नदीम को कुलदीप यादव की जगह टीम में शामिल हुए हैं। कुलदीप यादव कंधे की चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे। अगर कुलदीप चोटिल नहीं हुए होते तो इस मैच में उन्हें मौका मिलने की पूरी संभावना थी। भारतीय टीम इस मैच में भी तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर रही है।

अफ्रीकी टीम में भी दो बदलाव

वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम में भी दो बदलाव हैं। स्पिनर जॉर्ज लिंडे अपना डेब्यू करेंग तो वहीं क्विंटन डिकॉक ओपनिंग करते नजर आएंगे। इसके अलावा हेनरिक क्लांसेन और लुंगि एनगिडी को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ले चुके हैं 400 से ज्यादा विकेट

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने जा रहे शाहाबाज नदीम घरेलू क्रिकेट में कई बार शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। नदीम ने झारखंड और इंडिया ए के लिए घरेलू मैच खेले हैं। नदीम ने झारखंड के लिये लगातार सत्र में 50 से ज्यादा विकेट लिए हैं। 30 साल के शाहाबाज नदीम 110 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 424 विकेट ले चुके हैं। इसमें से 19 बार वो 5 विकेट और पांच बार 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

शहबाज नदीम को इससे पहले भी भारतीय टीम में शामिल किया जा चुका है, लेकिन वो मैच नहीं खेल पाए थे। 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शहबाज नदीम टीम का हिस्सा थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो