script100th Test: ‘दुर्लभ कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज’, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का रिकॉर्ड | Patrika News
क्रिकेट

100th Test: ‘दुर्लभ कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज’, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इतिहास रचने वाले हैं। विराट कोहली 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 4 मार्च से शुरू हो रहा है।

Mar 02, 2022 / 05:22 pm

Prabhat sharma

IND vs SL Virat Kohli will play his 100th Test against srilanka

Virat Kohli

India vs Sri Lanka: पूर्व भारतीय बल्लेबाज और दिग्गज कप्तान विराट कोहली शुक्रवार, 4 मार्च को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। विराट कोहली भारत के अगले टेस्ट मैच में इतिहास रचने जा रहे हैं क्योंकि यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 100 वां मैच होगा। वह थ्री-फिगर क्लब में प्रवेश करने वाले 12वें भारतीय बनने जा रहे हैं। 33 वर्षीय विराट कोहली इस साल की शुरुआत में पहले ही इस मील के पत्थर को हासिल कर सकते थे लेकिन, वह चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका में दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। एक बल्लेबाज के लिए देश के लिए 100 टेस्ट खेलना बेहद खास होता है। 500 दिनों के लिए उच्चतम क्रम में खेल खेलने में सक्षम होना हर क्रिकेटर के लिए एक बेशकीमती चीज होती है।
यह वास्तव में किसी भी क्रिकेटर के लिए अस्तित्व की पहचान से कम नहीं है, सभी बाधाओं को पार करके विराट कोहली का इस मुकाम तक पहुंचना किसी चमत्कार से कम नहीं है। सर्किट में 100 टेस्ट मैचों तक चलने से एक क्रिकेटर को अपने आप एक उपलब्धि की पहचान मिल जाती है। विराट कोहली के 100वें टेस्ट मैच में उतरते ही इतिहास में उनका नाम दर्ज हो जाएगा।
विराट कोहली द्वारा प्राप्त किया जाने वाला ये मील का पत्थर और भी खास है। वह ना केवल एक ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से (50.39 की औसत बल्लेबाजी) उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। वह एक ऐसे कप्तान भी रहे हैं जिन्होंने (68 टेस्ट में 58.82 जीत प्रतिशत पर 40 जीत) दिया है। टेस्ट में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनना और प्रारूप में 50 से अधिक का औसत बनाए रखना एक दुर्लभ कॉबिंनेशन है।
virat_kohli.jpg

अगर भारतीय क्रिकेट के कुछ अन्य बड़े नाम जिन्होंने देश की कप्तानी करने के अलावा 100 टेस्ट खेले हैं उनमें भी कई दिग्गजों के नाम आते हैं। 100 टेस्ट खेलने वाले 11 अन्य भारतीय क्रिकेटरों में से सचिन तेंदुलकर (200), राहुल द्रविड़ (163), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125), दिलीप वेंगसरकर (116), सौरव गांगुली (113) और वीरेंद्र सहवाग (103) का नाम शामिल है।
यह भी पढ़ें

ब्रेंडन मैकुलम ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI

Home / Sports / Cricket News / 100th Test: ‘दुर्लभ कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज’, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो