scriptIND vs ZIM: टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, IPL में सबसे निराशाजनक कप्तानी करने वाले खिलाड़ी को दी टीम की कमान | India’s squad for tour of Zimbabwe announced Ꮪhubman Gill to lead the side sanju samson to keep wickets | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ZIM: टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, IPL में सबसे निराशाजनक कप्तानी करने वाले खिलाड़ी को दी टीम की कमान

छह जुलाई से भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा। इस दौरान शुभमन गिल टीम इंडिया का नेतृत्व करते नजर आएंगे।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 07:07 pm

Siddharth Rai

India’s squad for tour of Zimbabwe Tour: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ठीक बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे दौरे के लिए रवाना होगी। जहां टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। 6 जुलाई से शुरू होने वाली इस सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सीनियर चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। इस टीम की कमान युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को सौंपी गई है।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले अधिकतम खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड से सिर्फ संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल को चुना गया है। वहीं चार खिलाड़ी अभिषेक शर्मा, रियान पराग, नितीश रेड्डी और तुषार देशपांडे को पहली बार टीम में शामिल किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन के होते हुए भी इस टीम का कप्तान शुभमन गिल को बनाया गया है।

गिल ने आईपीएल 2024 में बेहद खराब कप्तानी की थी और उनके नेतृत्व में पहली बार गुजरात टाइटन्स (GT) प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई थी। गुजरात ने इस आईपीएल में 14 मैचों में से मात्र 5 मुक़ाबले जीते थे और 10 अंक के साथ आठवे स्थान पर रही थी। वहीं सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स (RR) का शानदार नेतृत्व किया था, राजस्थान 14 में से आठ मुक़ाबले जीत 17 अंक के साथ तीसरे स्थान पर थी।

गायकवाड़ ने भी महेंद्र सिंह धोनी की लेगेसी को आगे बढ़ाते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) बेहतरीन कप्तानी की थी। उनके नेतृत्व में चेन्नई प्लेऑफ में जगह तो नहीं बना पाई लेकिन अपनी कप्तानी से गायकवाड़ ने सभी को प्रभावित किया था। चेन्नई 14 मुकाबलों में 7 मैच जीतकर 14 अंक के साथ पांचवे स्थान पर रही थी।

बता दें यह चौथी बार होगा जब भारत टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगा। इससे पहले 2010, 2015 और 2016 में सीरीज खेली गई थी। 2010 और 2016 में भारत को जीत मिली थी। वहीं, 2015 में सीरीज बराबरी पर छूटी थी।

भारत के जिम्बाब्वे दौरे का शेड्यूल
पहला टी20- 6 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
दूसरे टी20- 07 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
तीसरा टी20- 10 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
चौथा टी20- 13 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
पांचवां टी20- 14 जुलाई, हरारे (4.30 PM)

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम:
शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ZIM: टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, IPL में सबसे निराशाजनक कप्तानी करने वाले खिलाड़ी को दी टीम की कमान

ट्रेंडिंग वीडियो