Duleep Trophy 2018: मौजूदा चैम्पियन इंडिया रेड को हराकर इंडिया ब्लू ने जीता खिताब

Duleep Trophy 2018: मौजूदा चैम्पियन इंडिया रेड को हराकर इंडिया ब्लू ने जीता खिताब

PRABHANSHU RANJAN | Publish: Sep, 07 2018 08:05:04 PM (IST) क्रिकेट

तमिलनाडु के डिंडिगुल में खेले गए दलीप ट्रॉफी के फाइनल मैच में इंडिया ब्लू ने इंडिया रेड को पारी और 187 रनों के बड़े अंतर से हराते हुए ट्रॉफी पर कब्जा किया।

नई दिल्ली। तमिलनाडु के डिंडिगुल में इंडिया रेड और इंडिया ब्लू के बीच खेले गए दलीप ट्रॉफी 2018 के फाइनल मुकाबले को इंडिया ब्लू ने पारी के अंतर से अपने नाम कर लिया है। खिताबी मुकाबले में इंडिया रेड की टीम बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में भी बिल्कुल फीकी रही। जिसका खामियाजा उन्हें पारी और 187 रनों के बड़े अंतर के साथ हार के साथ मिला। इंडिया ब्लू की ओर से इस मैच में सौरभ कुमार और दीपक हुड्डा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच-पांच बल्लेबाजों को आउट किया।

पारी के अंतर से मिली करारी मात-
सौरभ और दीपक की धारदार गेंदबाजी का नतीजा रहा कि डिंडिगुल के एनपीआर कॉलेज ग्राउंड पर खेले गए खिताबी मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन इंडिया रेड को पारी और 187 रनों के बड़े अंतर से करारी मात झेलनी पड़ी। बताते चले कि पिछले तीन वर्षो में यह दूसरी बार है जब इंडिया ब्लू ने दलीप ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है।

मात्र 172 रन बना सका था इंडिया रेड-
इंडिया ब्लू के पहली पारी में बनाए गए 541 रन के जवाब में इंडिया रेड की टीम फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में चौथे दिन शुक्रवार को 38.5 ओवर में 172 रन पर सिमट गई। इंडिया रेड की टीम पहली पारी में 182 रन पर ऑलआउट हो गई थी और उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा। फॉलोऑन खेलते हुए तीसरे दिन गुरुवार को इंडिया रेड की टीम पांच विकेट पर 128 रन बना चुकी थी। चौथे दिन उसने केवल 10.5 ओवर में 44 रन और जोड़कर अपने आखिरी के पांच विकेट गंवा दिए।

चौथे दिन के खेल का हाल-
मैच के चौथे दिन ईशान किशन ने 25 और रितिक चटर्जी 13 रन से आगे खेलना शुरू किया। किशन अपने निजी स्कोर में पांच रन और इजाफा कर सौरभ की गेंद पर आउट हो गए। उनका विकेट 134 के स्कोर पर गिरा। इसके दो रन बाद ही चटर्जी भी हुड्डा का शिकार बन बैठे। ऑफ स्पिनर हुड्डा ने प्रसिद्ध कृष्णा (7) और ईशान पोरेल (6) को आउट किया। मिहिर हिरवानी (5) को सौरभ ने आउट किया।

गंगटा बने मैन ऑफ द मैच-
इंडिया ब्लू के लिए सौरभ ने 51 रन पर पांच विकेट और हुड्डा ने 56 रन पर पांच विकेट लिए। हिमाचल प्रदेश के बल्लेबाज निखिन गंगटा को उनकी 130 रन की शानदार शतकीय पारी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला। गंगटा के अलावा अनमोल प्रीत सिंह (96) और स्वपनिल सिंह (69) रनों की पारी खेली।

Ad Block is Banned