scriptIndia vs England 1st Test Day 2: रूट का दोहरा शतक, इंग्लैंड के 8/535 रन | india vs england 1st test day 2 virat kohli vs joe root | Patrika News

India vs England 1st Test Day 2: रूट का दोहरा शतक, इंग्लैंड के 8/535 रन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2021 04:20:07 pm

-जोए रूट नाबाद 156 और बेन स्टोक्स कर रहे हैं नाबाद 63 रनों पर बैटिंग।-शनिवार लंच तक इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर बनाए 355 रन।-पारी की शुरुआत करने से पहले ही रूट ने कहा था कि इंग्लैंड टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करेगी।

joe_root-1.jpg

नई दिल्ली। कप्तान जोए रूट नाबाद 156 और बेन स्टोक्स नाबाद 63 के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने यहां एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को लंच तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 355 रन बना लिए है। पारी की शुरूआत करने से पहले रूट ने कहा था कि उनकी टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करेगी और फिलहाल तो मेहमान टीम उसी स्कोर की ओर अग्रसर होती हुई दिखाई दे रही है।

Chennai Test: जो रूट ने शतक जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

92 रनों की पार्टनशिप कर चुक हैं रूट और स्टोक्स
लंच के समय रूट 277 गेंदों पर 16 चाके और एक ***** लगा चुके हैं जबकि स्टोक्स ने 98 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए अब तक 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारत की ओर से बुमराह को दो और अश्विन को एक सफलता मिली है जबकि अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम को अब तक एक भी विकेट नहीं मिला है।

Chennai Test: 100वें टेस्ट में कप्तान जो रूट ने ठोका शतक, पहले दिन विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज

लगातार तीन शतक लगा रूट ने बनाए कई रेकॉर्ड
रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया। रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम उल-हक, रिकी पॉन्टिंग, दोनों पारियों में शतक, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं। रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वेंए 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है। रूट के टेस्ट कॅरियर का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है। उन्होंने इससे पहले श्रीलंका दौरे पर 186 और 228 रनों की पारी खेली थी।

Bhuvneshwar Kumar के नाम दर्ज हैं ये खास रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया ये काम

पहले 3 विकेट पर 263 रन बनाए थे इंग्लैंड ने
इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया। रूट ने अपनी पारी को 128 रन से आगे बढ़ाया। स्टोक्स नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे। दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड का स्कोरबोर्ड जारी रखा और लंच तक मेहमान टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।

Test Series : इंग्लैंड ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

260 गेंदों में रूट ने पूरे किए अपने 150 रन
विकेट को अच्छी तरह से पढ़ चुके रूट ने 260 गेंदों पर अपना 150 रन पूरा किया। रूट का भारत में टेस्ट में यह तीसरा बेस्ट स्कोर है। स्टोक्स ने भी जिम्मेदारी से खेलते हुए रूट का अच्छा साथ निभाया। भारत के पास 112वें ओवर में अश्विन की गेंद पर स्टोक्स को रन आउट करने का मौका था। लेकिन वाशिंगटन सुंदर का थ्रो ज्यादा दूर था। इस बीच स्टोक्स ने लंच से पहले अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 76 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो