Chennai Test: 100वें टेस्ट में कप्तान जो रूट ने ठोका शतक, पहले दिन विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज

HIGHLIGHTS

  • England Vs India Chennai Test Match: इंंग्लैंड ने पहले दिन के खेल खत्म होने पर 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए हैं।
  • कप्तान जो रूट अपने 100वें मैच में शतक बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।
  • भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन को एक और जसप्रीत बुमराह को दो सफलता मिली।

By: Anil Kumar

Updated: 05 Feb 2021, 07:48 PM IST

चेन्नई। भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज ( India Vs England Test Series ) का पहला मुकाबला चेन्नई ( Chennai Test ) में खेला जा रहा है। पहले मुकाबले के पहले दिन ठंड के मौसम में भी भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लिए खूब पसीना बहाया, लेकिन कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी और पहला दिन इंग्लैंड के नाम रहा।

इंंग्लैंड ने पहले दिन के खेल खत्म होने पर 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए हैं। कप्तान जो रूट ने पहले ही दिन अपने 100वें मैच में शतक जड़कर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। रूट 128 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। कप्तान रूट ने ऑपनर सिबली के साथ तीसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी कर भारतीय गेंदबाजों के अरमानों पर पानी फेर दिया। हालांकि, पहले दिन का खेल खत्म होने से ठीक पहले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सिबली को पवेलियन भेज दिया। सिबली ने शानदार 87 रनों की पारी खेली।

Ind vs Eng T20: इंग्लैंड की सरजमीं पर अब तक भारत को नहीं मिली है एक भी जीत, देखें आंकड़े

बता दें कि इससे पहले टॉस जीतकर इंग्लैंड ने बैटिंग करने का फैसला लिया और दोनों ओपनरों (रोरी बर्न्‍स और डोमिनिक सिबली) ने कप्तान रूट के फैसले को सही साबित करते हुए शानदार शुरुआत की। पहले घंटे में दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन लंच से ठीक पहले स्पीनर रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्‍स के रूप में इंग्लैंड को पहला झटका दिया।

बर्न्स 60 गेंदों में 33 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। बर्न्स ने सिबली के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। इसके बाद दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेनिएल लॉरिंस को जसप्रीत बुमराह ने अधिक देर तक टिकने नहीं दिया और इंग्लैंड को दूसरा झटका देते हुए 0 रन के स्कोर पर उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया। पांच गेंदों का सामना कर लॉरिंस पगबाधा आउट हुए। भारत की ओर से अश्विन को एक और बुमराह को दो सफलता मिली।

कप्तान जो रूट ने जड़ा शतक

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट शतक ( Joe Root Century ) लगातर क्रीज पर डटे हुए हैं। उन्होंने अपने 100वें मैच में शतक लगाकर मैच को यादगार बना दिया। अपने 100वें मैच में शतक लगाने वाले जो रूट दुनिया के 9वें जबकि इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, जो रूट ने इस शतक के साथ एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है। जो रूट ने लगातार तीन शतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने अपने 98वें, 99वें टेस्ट में शतक लगाया था।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप : फाइनल में जाने के लिए भारत को इंग्लैंड पर चाहिए 2-0 से जीत

टीमें इस प्रकार है-

इंग्लैंड- जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, डैनियल लॉरेंस, बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसमीत बुमराह और शाहबाज नदीम।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned