script IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भारत के लिए ध्रुव जुरेल डेब्यू लगभग तय, जानें कौन होगा बाहर | india vs england dhruv jurel can debut in rajkot test ks bharat | Patrika News

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भारत के लिए ध्रुव जुरेल डेब्यू लगभग तय, जानें कौन होगा बाहर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2024 01:05:15 pm

Submitted by:

lokesh verma

IND vs ENG 3rd Test: भारत बनाम इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। जिसके लिए भारतीय टीम राजकोट पहुंच चुकी है। इस टेस्ट में ध्रुव जुरेल का भारत के लिए डेब्यू लगभग तय माना जा रहा है।

Team India
IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया राजकोट पहुंच चुकी है। सीरीज में बढ़त बनाने के लिए ये मुकाबला अहम है, ऐसे में दोनों ही टीमें अपनी सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन को उतारना चाहेंगी। इस मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कुछ बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे। ध्रुव जुरेल का भारत के लिए डेब्यू लगभग तय माना जा रहा है तो केएस भरत को बाहर किया जा सकता है। क्‍योंकि अभी तक खेले गए दोनों मैच में भरत उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतर सके हैं।

दरअसल, विकेटकीपर-बल्‍लेबाज केएस भरत को भारतीय टेस्ट टीम में बैक टू बैक मौके मिल रहे हैं, लेकिन वह बल्‍ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की चार पारी में उन्‍होंने क्रमश: 41, 28, 17 और 6 रन ही बनाए हैं। ऐसे में राजकोट में खेले जाने वाले तीसरे टेस्‍ट में उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन से बाहर कर युवा ध्रुव जुरेल को मौका दिया जा सकता है।

केएस भरत का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर

30 वर्षीय केएस भरत के अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट क्रिकेट करियर की बात करें तो वह भारत के लिए अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 12 पारी में महज 20 के बेहद साधारण से 221 रन बनाए हैं। इस दौरान केएस भरत के बल्‍ले से एक भी अर्धशतक नहीं आया है। इसी वजह से उनका प्‍लेइंग इलेवन से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने सालभर में चौथी बार तोड़ा भारत का आईसीसी खिताब जीतने सपना



ध्रुव जुरेल का क्रिकेट करियर

23 वर्षीय ध्रुव जुरेल के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्‍होंने अब तक 15 प्रथम श्रेणी मैचों की 19 पारी में 46.47 के शानदार औसत से 790 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्‍ले से एक शतक और पांच अर्धशतक भी निकले हैं। ऋषभ पंत के बाद से भारतीय टेस्ट टीम में कई विकेटकीपर बल्‍लेबाजों को मौका मिल चुका है, लेकिन कोई उम्‍मीदों पर खरा नहीं उतर सका है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट ध्रुव जुरेल को भी मौका दे सकता है।

यह भी पढ़ें

जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे ये टेस्ट, सामने आया बड़ा अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो