Cricket World Cup: वर्ल्ड कप में IND vs PAK मैचों में ये रहे भारत की जीत के नायक

  • क्रिकेट वर्ल्ड कप में 7वीं बार आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान
  • पांच बार वर्ल्ड कप में आमने-सामने नहीं हुए भारत-पाकिस्तान

By: Manoj Sharma Sports

Updated: 16 Jun 2019, 02:31 PM IST

नई दिल्ली। इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित हो रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में रविवार का दिन बेहद खास होने वाला है। इस दिन खेला जाएगा पूरे वर्ल्ड कप का सबसे चर्चित मुकाबला। ये मुकाबला होगा भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीमों के बीच। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस मुकाबले का महत्व फाइनल से भी ज्यादा है।

जब-जब ये दोनों टीमें क्रिकेट के इस सबसे बड़े मंच पर आमने-सामने हुईं, पूरी दुनिया ने इसे टकटकी लगाकर देखा। अब एक बार फिर इतिहास अपने आप को दोहराने के लिए बेताब है। इस खास मौके को और भी यादगार बनाने के लिए हम आपके सामने लाए हैं वर्ल्ड कप में खेले गए भारत और पाकिस्तान मैचों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी।

हम आपको बतायेंगे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मैचों में भारत की जीत के उन नायकों के बारे में जिन्होंने पूरे देश को रोमांचित होने का अवसर दिया। अब तक टीम इंडिया और पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में कुछ छह बार आमने-सामने हुईं। खास बात ये है कि इन सभी मुकाबलों में जीत भारतीय टीम की ही हुई। आइए एक नजर डालते हैं इस सभी मुकाबलों पर।

भारत और पाकिस्तान के बीच का कोई भी मुकाबला प्रशंसकों को रोमांच से भर देता है। पिछले कई वर्षो से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज बंद है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दोनों टीमें कई बार भिड़ चुकी हैं। द्विपक्षीय सीरीज में भले ही पाकिस्तान ने अधिक जीत दर्ज की हो, लेकिन विश्व कप में वह अभी तक भारत को मात नहीं दे पाई है।

भारत और पाकिस्तान की टीमें पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992 में भिड़ी थीं। इसी वर्ल्ड कप से भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पड़ोसी के खिलाफ जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह आज तक बदस्तूर जारी है।

 

Sachin Tendulkar

भारत बनाम पाकिस्तानः पहला मुकाबला- 1992 (सिडनी)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992 में पाकिस्तान ने दमदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार खिताब अपने नाम किया। हालांकि इस खिताबी जीत के सफर में उसे भारत के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से हराया था।

सिडनी में हुए इस मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सचिन तेंदुलकर के नाबाद 54 रनों की मदद से भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए थे।

जवाब में पाकिस्तान की टीम 173 रनों पर ही बना सकी। पाकिस्तान की ओर से आमिर सोहेल ने 62 रन बनाए थे। भारत की ओर से कपिल देव, मनोज प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने दो-दो विकेट लिए थे। इस मैच में भारत की जीत के नायक युवा सचिन तेंदुलकर थे जिन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया।

NavJot Singh Sidhu

भारत बनाम पाकिस्तानः दूसरा मुकाबला- 1996 (बेंगलुरू)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 1996 में भारत और पाकिस्तान की टीमें दूसरी बार आमने-सामने हुईं। भारत-पाकिस्तान-श्रीलंका संयुक्त मेजबानी में आयोजित हुए इस वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान की टीमें बेंगलुरू में क्वार्टर फाइनल में भिड़ीं थीं।

इस बार भी भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के 93 रनों की बदौलत 287 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों में अनिल कुंबले (3 विकेट) और वेंकटेश प्रसाद (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान की टीम केवल 248 रन ही बना सकी। भारत ने यह मुकाबला 39 रनों से अपने नाम किया। इस मैच में भारत की जीत के नायक नवजोत सिंह सिद्धू रहे 'मैन ऑफ द मैच' बने।

Vanktesh Prasad

भारत बनाम पाकिस्तानः तीसरा मुकाबला- 1999 (मैनचेस्टर)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999 में भारतीय टीम का प्रदर्शन भले ही निराशाजनक रहा लेकिन यहां भी भारत ने पाकिस्तान को हराने का मौका नहीं गंवाया। इस वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से हराया था।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। भारत की ओर से उच्चतम स्कोर 61 रनों का रहा जो कलात्मक बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने बनाया।

जवाबी पारी खेलने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम मात्र 180 रनों पर ही सिमट गई। पाक की ओर से इंजमाम उल हक ने 41 रन बनाए। इस मैच में भारत की जीत के नायक तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद रहे, उन्होंने इस मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट हासिल किए।

Sachin Tendulkar

भारत बनाम पाकिस्तानः चौथा मुकाबला- 2003 (सेंचुरियन)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया। टीम पूरे टूर्नामेंट में अच्छा खेली लेकिन अहम फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने उसे चकमा दे दिया और खिताबी जीत हासिल की।

इस वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को भी छह विकेट से मात दी थी। कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि भारत की पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में यह सबसे यादगार जीत है।

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए। पाक की ओर से ओपनर सईद अनवर (101) ने शानदार शतक जमाया।

जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को चारों खाने चित्त कर दिया। भारत ने इस मैच में 45.4 ओवर में चार विकट खोकर लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। इस मैच में भारत की जीत के नायक रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर।

तेंदुलकर ने इस मैच में 98 रनों की यादगार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाजों वसीम अकरम, शोएब अख्तर और वकार युनूस की ऐसी धुनाई की जिसे वे आज तक नहीं भूले। तेंदुलकर को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया।

Sachin Tendulkar

भारत बनाम पाकिस्तानः पांचवां मुकाबला- 2011 (मोहाली)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 भारतीय क्रिकेट के लिए दूसरा सबसे कामयाब वर्ल्ड कप रहा। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचा। इस वर्ल्ड कप में भी भारत ने पाकिस्तान को हराने का मौका हाथ से नहीं जाने दिया।

भारत-श्रीलंका-बांग्लादेश की संयुक्त मेजबानी में आयोजित हुए इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया। मोहाली में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।

सचिन तेंदुलकर की शानदार 85 रनों की पारी की बदौलत भारत ने इस मैच में नौ विकेट खोकर 260 रन बनाए। जवाबी पारी खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ही ढेर हो गई। जीत ने नायक रहे सचिन तेंदुलकर को 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार से नवाजा गया।

Virat Kohli

भारत बनाम पाकिस्तानः छठा मुकाबला- 2015 (एडिलेड)
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में भारत और पाकिस्तान की टीमें छठी बार आमने-सामने हुई। इस बार भी पलड़ा भारत का ही भारी रहा और उसने पाकिस्तान को 76 रनों से लगभग एकतरफा जीत दर्ज की।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। युवा विराट कोहली के शानदार शतक (107) की बदौलत भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। जबावी पारी खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम महज 224 रनों पर सिमट गई।

इस मैच में भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार महत्वपूर्ण विकेट हासिल करने हुए पाकिस्तान की कमर तोड़कर रख दी। जीत का सेहरा बंधा युवा विराट कोहली के माथे पर। उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया।

इन वर्ल्ड कप में नहीं हुआ आमना-सामनाः

दो बार की विजेता भारत ने अब तक विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का छह बार सामना किया है और हर बार भारतीय टीम को सफलता मिली है। भारत ने 1983 और 2011 में विश्व कप जीता था जबकि पाकिस्तान ने 1992 में यह खिताब जीता था। भारत और पाकिस्तान के बीच 1975, 1979, 1983, 1987, 2007 में कोई मुकाबला नहीं हुआ था।

 

Indian Cricket Team

क्रिकेट वर्ल्ड कप में 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम इस प्रकार हैः

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा।

ICC Cricket World Cup 2019 में Indian cricket team के match schedule

चौथा मैच- भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड - 16 जून

पांचवां मैच- भारत बनाम अफगानिस्तान, साउथेम्प्टन - 22 जून

छठवां मैच- भारत बनाम वेस्टइंडीज, ओल्ड ट्रैफर्ड - 27 जून

सातवां मैच- भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन - 30 जून

आठवां मैच- भारत बनाम बांग्लादेश, एजबेस्टन - 2 जुलाई

नौवां मैच- भारत बनाम श्रीलंका, लीड्स - 6 जुलाई

Show More
Manoj Sharma Sports
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned