scriptIPL चेयरमैन ने किया तारीखों का ऐलान, CSK खेलेगा पहला मैच, इस दिन होगी लीग की शुरुआत | Indian Premeir league 2024 Schedule: IPL set for March 22 start, says league chairman Arun Dhumal | Patrika News

IPL चेयरमैन ने किया तारीखों का ऐलान, CSK खेलेगा पहला मैच, इस दिन होगी लीग की शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2024 08:48:41 am

Submitted by:

Siddharth Rai

आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने बताया कि आईपीएल का इस बार का शेड्यूल लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयार किया जाएगा। बीसीसीआई टूर्नामेंट को 22 मार्च से शुरू करने की योजना बना रही है। बीसीसीआई लीग को भारत में ही आयोजित करना चाहता है।

ipl.png

Indian Premier League 2024 Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वे संस्कारण की शुरुआत मार्च के अंत में हो सकती है। वैसे तो यह टूर्नामेंट हर साल अप्रैल और मई के महीने में खेला जाता है। लेकिन लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस साल यह लीग 22 मार्च से 26 मई के बीच खेला जा सकता है। इस बात की जानकारी आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने दी है।

धूमल ने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि शुरुआत में इस लीग के केवल पहले 15 दिनों के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। बाकी मैचों के कार्यक्रम की घोषणा आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद होगी। धूमल ने कहा, ‘हम टूर्नामेंट को 22 मार्च से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम सबसे पहले शुरुआती कार्यक्रम जारी करेंगे। पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाएगा।’

आईपीएल का इस बार का शेड्यूल लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि इस साल मार्च से मई के बीच आम चुनाव होने हैं। ऐसे में आईपीएल के मुकाबले और चुनावों के दौरान सुरक्षा इंतजामों में संतुलन बना रहे और लॉ एंड ऑर्डर में किसी तरह की समस्या न आए, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल तैयार किया जाएगा। बीसीसीआई लीग को भारत में ही आयोजित करना चाहता है। इस बार आईपीएल के मैच एक दर्जन शहरों में आयोजित होंगे।

इस साल आईपीएल में दो क्वालीफायर, एलिमिनेटर और फाइनल सहित कुल 70 लीग मैच और चार प्लेऑफ मैच आयोजित किए जाएंगे। दो महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के ठीक पांच दिन बाद वेस्टइंडीज और कैरेबियन में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा।

बता दें इससे पहले 2009 2009 में आईपीएल पूरी तरह से विदेश में खेला गया था। उस साल आम चुनाव के चलते दक्षिण अफ्रीका में इसका आयोजन किया गया था। जबकि 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे। हालांकि, 2019 में आम चुनाव के बावजूद भारत में टूर्नामेंट आयोजित किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो