IPL 2020 : 19 दिसंबर को होने वाले नीलामी के लिए लिस्ट जारी, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

आईपीएल 2020 के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में बोली लगेगी। इस बार सबसे ज्यादा दो करोड़ वाले बेस प्राइज में सात खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसमें एक भी भारतीय नहीं है।

Mazkoor Alam

December, 1204:36 PM

नई दिल्‍ली : कोलकाता में 19 दिसंबर को आईपीएल-2020 की होने वाली नीलामी के लिए खिलाड़ियों के नाम शार्टलिस्ट कर लिए गए हैं। नीलामी के लिए 971 खिलाड़ियों ने नाम दिए थे। इनमें से 332 खिलाड़ियों को फाइनल लिस्ट में जगह दी गई है, जबकि आठों फ्रेंचाइजी टीम से सलाह मशविरा करने के बाद 639 खिलाड़ियों के नाम हटा दिए गए हैं। इस बार की नीलामी काफी छोटे स्तर की है। सिर्फ 73 खिलाड़ियों की नीलामी होगी। 29 स्लॉट विदेशी खिलाड़ियों के खाली हैं तो 44 स्लॉट देसी खिलाड़ियों के लिए हैं।

सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में चार ऑस्ट्रेलियाई

शॉटलिस्‍ट की गई खिलाड़ियों की सूची में सात खिलाड़ियों की बेस प्राइज सबसे ज्यादा दो करोड़ रुपए रखी गई है। इनमें से सबसे ज्यादा चार खिलाड़ी (पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, जोस हेजलवुड और मिशेल मार्श) ऑस्ट्रेलिया के हैं और दो खिलाड़ी (क्रिस मॉरिस और डेल स्टेन) दक्षिण अफ्रीका के हैं। एक खिलाड़ी (एंजेलो मैथ्यूज) श्रीलंका के हैं। इस बार सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। भारत की ओर से सबसे महंगे खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा हैं, जिनकी बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपए है।

रोहित का बड़ा रिकॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने

19 अनकैप्ड और 24 को पहली बार मिली है नीलामी में जगह

इस बार 19 भारतीय अनकैप्‍ड खिलाड़ियों को नीलामी की लिस्ट में जगह मिली है तो वहीं 24 खिलाड़ियों को पहली बार इस सूची में जगह दी गई है। अनकैप्ड खिलाड़ी वे हैं, जिन्होंने एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। नीलामी में पहली बार शामिल किए गए खिलाड़ियों में विराट कोहली के साथ प्रतिस्पर्धा के कारण हाल ही में संपन्न हुए टी-20 में चर्चित हुए तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स, बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम और ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा के नाम भी शामिल हैं।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

नीलामी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और भारत के अनकैप्ड युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल पर सबकी नजर रहेगी। ग्‍लेन मैक्‍सवेल की बेस प्राइस हालांकि दो करोड़ रुपए है, लेकिन यह खिलाड़ी अपनी विस्फोट बल्‍लेबाजी, जबरदस्त क्षेत्ररक्षण और पार्टटाइम स्पिन गेंदबाजी से अपना दिन होने पर अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं तो वहीं काफी गरीबी और अभावों से निकलकर क्रिकेट की दुनिया में तेजी से नाम कमाने वाले मुंबई के यशस्वी जायसवाल अपनी टीम के लिए लगातार जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसके नजर हर टीम उनको अपने साथ जोड़ना चाहेगी। इन दोनों के अलावा मणिपुर के 19 साल के तेज गेंदबाज रेक्स सिंह पर भी सबकी नजर रहेगी। जिन्होंने पिछले साल कूच बिहार ट्रॉफी में एक पारी में 10 विकेट लिए थे तो वहीं इस सीजन में पहले ही रणजी मैच में एक पारी में आठ विकेट चटका चुके हैं। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाज और उपयोगी विकेटकीपर रॉबिन उथप्पा को भी अपने साथ जोड़ने के लिए हर टीम उत्सुक रहेगी।

राशिद खान से छिनी तीनों फॉर्मेट में कप्तानी, असगर अफगान को दोबारा मिली अफगानिस्तान की कमान

इन पर भी लग सकती है बड़ी बोली

इन खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड के बल्लेबाज इयोन मॉर्गन, जेसन रॉय, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस, बल्लेबाज क्रिस लिन और एरोन फिंच पर भी बड़ी बोल लग सकती है। भारतीय खिलाड़ियों में विराट सिंह, तमिलनाडु के स्पिनर आर साई शंकर और तेज गेंदबाज जी पेरियास्‍वामी पर भी फ्रेंचाइजी टीमों की नजर रहेगी। ये घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned