scriptIPL 2024: धोनी ने छोड़ी CSK की कमान, भारत को गोल्ड दिलाने वाले कप्तान को दी जिम्मेदारी | ipl 2024 csk new captain ruturaj gaikwad in place of ms dhoni csk rcb | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: धोनी ने छोड़ी CSK की कमान, भारत को गोल्ड दिलाने वाले कप्तान को दी जिम्मेदारी

आईपीएल 2024 के शुरु होने से एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने हैरान करने वाला फैसला लिया है और एमएस धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड का कप्तान बना दिया है।

Mar 21, 2024 / 04:48 pm

Vivek Kumar Singh

msdhoni.jpg
Chennai Super Kings New Captain Ruturaj Gaikwad: आईपीएल 2024 के शुरुआत होने से सिर्फ एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने चौकाने वाला फैसला किया और एमएस धोनी की जगह सालमी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड को टीम का नया कप्तान बना दिया। इसके पीछे की वजह ये मानी जा रही है कि धोनी चेन्नई सुपर किंग्स में रहते हुए नया कप्तान तैयार करना चाहते हैं, जिससे उनके जाने के बाद टीम को ज्यादा परेशानी न हो। 2022 सीजन में धोनी ने ऐसा करने की कोशिश भी की थी लेकिन रवींद्र जडेजा ज्यादा सफल नहीं हो पाए और खुद को दबाव में महसूस करने लगे।
https://twitter.com/ChennaiIPL?ref_src=twsrc%5Etfw
महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी आईपीएल हो सकता है, जिसके बाद उन्हें नया कप्तान ढूंढना पड़ता। शायद इसी बात को ध्यान में रखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी के रहते ही नए कप्तान का ऐलान कर दिया। अब 22 मार्च को आईपीएल 2024 के उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान ऋतुराज गायकवाड के हाथों में होगी तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान फाफ डुप्लेसी संभालेंगे।
भारत को दिला चुके हैं गोल्ड

चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार खिताब दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी अपना आखिरी सीजन खेलते हुए नजर आ सकते हैं। दूसरे ओर ऋतुराज गायकवाड की कप्तानी में भारत ने एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था। गायकवाड टी20 के शानदार खिलाड़ी माने जाते हैं और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ साथ टीम इंडिया के छोटे फॉर्मेट के धमाकेदार खिलाड़ी माने जाते हैं। पिछले सीजन गायकवाड ने बल्ले से धमाल मचाते हुए 16 मैचों में 590 रन बनाए थे और चेन्नई के दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे।
ऐसा रहा है गायकवाड का सफर

गायकवाड ने धोनी की कप्तानी में ही अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला था। तब से लेकर अब तक तीन सीजन में ऋतुराज ने 52 मैचों में 39 की औसत से 1797 रन बना डाले हैं। उन्होंने 1 शतक और 14 अर्धशतकीय पारी भी खेली है। गायकवाड ने भारत के लिए अब तक 19 टी20 और 6 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें वह क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावित करने में सफल रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए 17 टी20 पारियों में बल्लेबाजी की है और 500 रन बनाए हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024: धोनी ने छोड़ी CSK की कमान, भारत को गोल्ड दिलाने वाले कप्तान को दी जिम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो