scriptT20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चयन में IPL के प्रदर्शन को मिली तरजीह, इन 6 खिलाड़ियों की लगी लॉटरी | ipl 2024 performance got preference in team india selection for t20 world cup 2024 lottery of these 6 players | Patrika News
क्रिकेट

T20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चयन में IPL के प्रदर्शन को मिली तरजीह, इन 6 खिलाड़ियों की लगी लॉटरी

Team India Selection for T20 World Cup 2024: आईसीसी T20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को जहां अनुभव का लाभ मिला है तो वहीं 6 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका चयन आईपीएल 2024 में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 07:58 am

lokesh verma

Team India Selection for T20 World Cup 2024: मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की अगुवाई में मंगलवार को इस साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई। चयनकर्ताओं की बैठक अहमदाबाद के आईटीसी नर्मदा होटल में हुई और इसमें बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद थे। भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, जिसकी घोषणा काफी पहले ही बोर्ड सचिव जय शाह कर चुके थे। यदि भारतीय टीम पर नजर डाली जाए तो प्‍लेयर्स का चयन आईपीएल 2024 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

पंत ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता

दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लंबा समय अस्पताल में गुजारना पड़ा। इसके बाद उन्होंने एनसीए में फिटनेस हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की और आइपीएल 2024 के जरिए मैदान पर वापसी की। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे पंत ने जल्द लय हासिल की और अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। इसी कारण चयनकर्ताओं ने उन्हें विश्व कप टीम में जगह दी।

हार्दिक पर भरोसा कायम

आईपीएल के इस सीजन मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या अच्छी फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। अटकलें लगाई जा रही थी कि उन्हें उपकप्तानी से हटाया जा सकता है। लेकिन, चयनकर्ताओं ने हार्दिक पर भरोसा कायम रखा।

रोहित-विराट के पास आखिरी मौका

मंगलवार को अपना 37वां जन्मदिन मनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा और 35 वर्षीय विराट कोहली संभवत: आखिरी बार विश्व कप में खेलते हुए दिखेंगे। ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा के पास भारतीय टीम को विश्व चैंपियन बनाने का आखिरी मौका है। वहीं, विराट कोहली भी अपने प्रदर्शन से टीम को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाना चाहेंगे।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं को लुभाया

1. यशस्वी जायसवाल, ओपनर

टीम : राजस्थान रॉयल्स
249 : रन 9 मैचों में बनाए, 01 शतक

2. संजू सैमसन, विकेटकीपर

टीम : राजस्थान रॉयल्स
385 : रन 9 मैचों में ठोके, 4 अर्धशतक

3. युजवेंद्र चहल, स्पिनर

टीम : राजस्थान रॉयल्स
13 : विकेट 9 मैचों में कुल चटकाए

4. शिवम दूबे, बल्लेबाज

टीम : चेन्नई सुपरकिंग्स
350 : रन 9 मैचों में, 03 अर्धशतक

5. अर्शदीप सिंह, मीडियम पेसर

टीम : पंजाब किंग्स
12 : विकेट कुल 9 मैचों में झटके

विश्व कप में भारत के मुकाबले

05 जून बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क
09 जून बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून बनाम अमरीका, न्यूयॉर्क
15 जून बनाम कनाडा, लाउंडरहिल

टूर्नामेंट का प्रारूप

– 20 टीमें शिरकत करेंगी और कुल 55 मैच खेले जाएंगे
– कुल चार ग्रुप होंगे और प्रत्येक ग्रुप में 5-5 टीमें होंगी
– फाइनल 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा

सुपर-8 होगा रोमांचक

-हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर-8 में जगह बनाएंगी।
-यहां दो ग्रुप होंगे और प्रत्येक ग्रुप में चार-चार टीमें होंगी।
-प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चयन में IPL के प्रदर्शन को मिली तरजीह, इन 6 खिलाड़ियों की लगी लॉटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो