टीम में ऋषभ पंत की जगह लेने को तैयार हैं ये युवा विकेटकीपर बल्लेबाज, बस मौके का है इंतजार

टीम में ऋषभ पंत की जगह लेने को तैयार हैं ये युवा विकेटकीपर बल्लेबाज, बस मौके का है इंतजार

Kapil Tiwari | Publish: Aug, 16 2019 10:31:59 AM (IST) | Updated: Aug, 16 2019 10:41:11 AM (IST) क्रिकेट

ऋषभ पंत ( Rishabh pant ) वेस्टइंडीज ( West Indies ) के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में फ्लॉप साबित हुए हैं।

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम के लिए अभी तक ये दौरा शानदार रहा है। टीम इंडिया ने मेजबान को पहले तो टी20 सीरीज में और फिर वनडे सीरीज में हराया। इन सबके बीच टीम इंडिया में कुछ खिलाड़ियों का फॉर्म लगातार चिंता का विषय बना हुआ है। उन खिलाड़ियों में शिखर धवन और ऋषभ पंत का नाम सबसे उपर है। ऋषभ पंत को तो इस दौरे पर धोनी का उत्तराधिकारी बनाकर भेजा गया था, लेकिन वो ना तो बल्लेबाजी और ना ही विकेटकीपिंग में धोनी की जगह लेते दिख रहे हैं।

टी20 और वनडे सीरीज में फ्लॉप पंत

ऋषभ पंत को वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों फॉर्मेट के लिए टीम में शामिल किया गया, लेकिन टी20 और वनडे में तो उन्होंने अपने प्रदर्शन से बेहद निराश कर दिया है। पंत ने टी20 सीरीज के तीन मैचों में सिर्फ 69 रन बनाए, जिसमें आखिरी मैच में खेले गई उनकी 65 रनों की पारी भी शामिल है। वहीं वनडे सीरीज के दो मैचों में पंत ने सिर्फ 20 रन बनाए। आखिरी मैच में तो वो पहली ही गेंद पर बहुत ही गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हो गए।

ऋषभ पंत के इस खराब प्रदर्शन के बाद अब ये सवाल उठने लगे हैं कि उनकी जगह टीम में अन्य विकेटकीपरों को भी मौका दिया जाए। ये वो खिलाड़ी हैं, जो लगातार टीम इंडिया में दस्तक देने के लिए दरवाजा खटखटा रहे हैं और इंतजार है तो सिर्फ एक मौके का। अगर ऋषभ पंत अच्छा परफॉर्म नहीं करते और टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाते तो यह दो खिलाड़ी उन्हें कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

Ishan Kishan

1. ईशान किशन

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन टीम में ऋषभ पंत का बेहतर विकल्प हो सकते हैं। 21 साल का ये खिलाड़ी अभी तक आईपीएल में अपनी खेल से सभी को प्रभावित कर चुका है। ईशान किशन फिलहाल इंडिया ए की तरफ से खेल रहे हैं। बाएं हाथ का यह विकेटकीपर बल्लेबाज जब क्रीज पर होता है तो अपने अटैकिंग गेम से गेंदबाजों की बक्खियां उधेड़ देता है। ईशान किशन ने साल 2016 में आईपीएल में डेब्यू किया था। अब लिस्ट ए क्रिकेट में उनका औसत 37.10 है और वह तीन शतक भी बना चुके हैं। वह पंत के लिए कभी भी चुनौती बन सकते हैं।

 

Sanju Samson

2. संजू सैमसन

आईपीएल 2019 में के धाकड़ खिलाड़ियों में संजू सैमसन का भी नाम शामिल था। 24 साल के संजू विकेट के पीछे भी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। क्रिकेट में इस खिलाड़ी का उदय साल 2013 हुआ था। संजू सैमसन अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके हैं। संजू ने अपना डेब्यू साल 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ किया था। ईपीएल 2019 में उन्होंने 342 रन बनाए। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने एक शतक भी लगाया। लेकिन उन्हें लिस्ट ए के मैचों में अपना प्रदर्शन सुधारना होगा। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned