scriptचयनकर्ताओं के दवाब में मिताली राज ने लिया संन्यास!, अब टीम से झूलन गोस्वामी को किया बाहर | Mithali Raj retirement Harmanpreet kaur new captain jhoolan goswami | Patrika News
क्रिकेट

चयनकर्ताओं के दवाब में मिताली राज ने लिया संन्यास!, अब टीम से झूलन गोस्वामी को किया बाहर

Indian Women team: भारतीय महिला टीम 23 जून से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के दौरान दांबुला और कैंडी में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेगी। इस दौरे के लिए झूलन गोस्वामी को नहीं चुना गया है।

नई दिल्लीJun 09, 2022 / 02:15 pm

Siddharth Rai

mithali_jhoolan.png

मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया।

Mithali Raj Jhoolan Goswami: महिला क्रिकेट की महान बालेलबाज़ मिताली राज ने बुधवार को अपने 23 साल लंबे क्रिकेट करियर पर पूर्ण विराम लगा दिया। मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। रिटायरमेंट की घोषणा के तुरंत बाद श्रीलंका दौरे के लिए टीम का चयन हुआ और इस चयन में दो भारी बदलाव हुए। एक टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को कप्तान बना दिया गया गया और दूसरा दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मिताली राज ने चयनकर्ताओं के दवाब में आकार यह कदम उठाया है। कहा जा रहा है कि चयनकर्ताओं ने दोनों सीनियर खिलाड़ियों से कह दिया हो कि वे भविष्य की ओर देख रहे हैं। आगे टीम में उन्हें जगह नहीं दी जाएगी। ऐसे में मिताली ने अपने करियर पर विराम लगाने की घोषणा कर दी। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन अगर क्रोनोलॉजी समझी जाये तो घटनायें उसी तरफ इशारा कर रही हैं। अगर चयनकर्ताओं ने वाकई में इनसे आगे देखने का मन बना लिया है तो दाएं हाथ की तेज गेंदबाज भी जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकती हैं।

https://twitter.com/M_Raj03?ref_src=twsrc%5Etfw

झूलन भी 39 साल की हैं और पिछले 20 साल से भारतीय टीम का हिस्सा हैं। साल 2002 में उन्होंने वनडे क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। इससे पहले दोनों खिलाड़ियों को वुमन्स टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में दोनों को चयन नहीं किया गया था।

भारतीय महिला टीम 23 जून से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के दौरान दांबुला और कैंडी में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेगी। इस दौरे के लिए झूलन गोस्वामी को नहीं चुना गया है। जबकि इस साल के विश्व कप में शामिल स्नेह राणा भी दोनों टीमों से गायब हैं। मध्य क्रम के बल्लेबाज हरलीन देओल ने सिर्फ एक वनडे खेला है। उन्हें टीम में शामिल किया गया है, जबकि जेमिमा रोड्रिग्स की भारत की टी20 टीम में वापसी हुई है। अक्टूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद यह जेमिमा का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।

टी20 मिश्रण में वापसी करने वाली राधा यादव भी हैं, जो आखिरी बार जुलाई 2021 में खेली थीं। दूसरी ओर, सलामी बल्लेबाज एस मेघना ने हाल ही में महिला टी20 चैलेंज में ट्रेलब्लेजर के लिए 73 रन बनाए और उन्हें एक स्थान दिया गया है। गेंदबाजी ऑलराउंडर सिमरन बहादुर, जिन्होंने 2022 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले भारत के न्यूजीलैंड दौरे में भाग लिया था, उन्हें भी दोनों टीमों में शामिल किया गया है।

भारत महिला टी20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रेकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव।
वनडे टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह , रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल।

Home / Sports / Cricket News / चयनकर्ताओं के दवाब में मिताली राज ने लिया संन्यास!, अब टीम से झूलन गोस्वामी को किया बाहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो