scriptWorld Record: लगतार 100 वनडे मैच खेलने वाला दुनिया का इकलौता क्रिकेटर, इस रिकॉर्ड का टूटना है असभंव | Mohammad Nabi is only one cricketer who played 100 odi match continuous | Patrika News

World Record: लगतार 100 वनडे मैच खेलने वाला दुनिया का इकलौता क्रिकेटर, इस रिकॉर्ड का टूटना है असभंव

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2018 06:13:00 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

इस क्रिकेटर ने वो रिकॉर्ड बनाया है, जिसे टूटना असंभव है। ऐसा इसलिए लिखा जा रहा है कि लगातार 100 मैच खेलना किसी भी खिलाड़ी के आसान बात नहीं होती।

nabi

World Record: लगतार 100 वनडे मैच खेलने वाला दुनिया का इकलौता क्रिकेटर, इस रिकॉर्ड का टूटना है असभंव

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम आज अपना 100वां वनडे मैच खेल रही है। आयरलैंड के खिलाफ जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज का ये दूसरा मैच इस समय बेलफास्ट में खेला जा रहा है। यह मैच कई मायनों में बड़ा ऐतिहासिक और यादगार है। इस मैच का ऐतिहासिक होने का एक वजह तो यह है कि ये अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का सौवां मैच है। लेकिन उससे भी बड़ी वजह यह है कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी का भी ये 100वां वनडे मैच है। मतलब यह कि अफगानिस्तान ने अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में जितने भी मैच खेले उन सभी मुकाबलों में मो. नबी उनकी टीम में शामिल थे।

9 साल से लगातार-
बता दें कि अफगानिस्तान की टीम ने अपना पहला वनडे मैच साल 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला था। उस मैच में भी मो. नबी अफगान की टीम में शामिल थे। और आज जब यह टीम अपना 100 मैच खेलने का जश्न मना रही है तो मो. नबी इस टीम में भी शामिल है। इस लिहाज से देखा जाए तो मो. नबी पिछले 9 साल से बिना किसी मैच के गैप से लगातार क्रिकेट खेल रहे है।

icc

मो. नबी का करियर ग्राफ-
मोहम्मद नबी के नाम पर वनडे क्रिकेट में 2302 रन दर्ज है। वनडे में उन्होंने एक शतक और 11 अर्धशतक लगाया है। साथ ही आज के मैच को छोड़ दिया जाए तो पिछले 99 मुकाबलों में उनके खाते में 105 विकेट दर्ज है। टी-20 की बात करे तो नबी ने अबतक 64 मुकाबला खेला है। जिसमें उनके खाते में 984 रन और 67 विकेट दर्ज है। नबी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते है।

टॉप पांच क्रिकेटरों की लिस्ट-
लगातार सर्वाधिक मैचों में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करने के मामले में मो. नबी के बाद दूसरे स्थान पर केन्या के स्टीव टिकोलो है। टिकोलो ने अपने देश की ओर से लगातार 49 मैच खेला है। तीसरे स्थान पर जिम्बाब्वे के डेव हौटन हैं। हौटन ने लगातार 42 मुकाबला खेला है। चौथें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के केप्लर वेसल हैं। वेसल ने कुल 39 मैच लगातार खेला है। जबकि पांचवें स्थान पर बरमुडा के इरविंग रोमानिया है। जिन्होंने लगातार 35 मुकाबला खेला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो