scriptधोनी के कोच ने विराट की काबिलियत पर उठाए सवाल | MS Dhoni childhood coach Keshav Banerjee questions on Kohli's ability | Patrika News
क्रिकेट

धोनी के कोच ने विराट की काबिलियत पर उठाए सवाल

धोनी के बिना फैसले लेने में सक्षम नहीं हैं विराट- केशव।
विराट खुशकिस्मत हैं कि धोनी उनके साथ हैं- केशव।
वर्ल्ड कप में धोनी को चार नंबर पर बल्लेबाज़ करनी चाहिए- केशव।

May 09, 2019 / 09:02 pm

Manoj Sharma Sports

Virat Kohli

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं। विराट के लाखों करोड़ों फैंस हैं जो उनके खेल की तारीफ करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको विराट में कुछ कमियां भी नजर आती हैं। भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी।

बनर्जी ने विराट को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि धोनी, कोहली के लिए सबसे सही मेंटॉर हैं। धोनी के रणनीतिज्ञ कौशल का कोई सानी नहीं है और इसलिए जब मैच को पढ़ने तथा रणनीति बनाने की बात आती है तो धोनी इस स्थिति में कोहली के लिए सही मार्गदर्शक होते हैं।

केशव ने कहा, “मैच को पढ़ने और रणनीति बनाने में धोनी जैसा कोई नहीं है और कोहली के पास यह कौशल नहीं है। इसलिए कोहली को जब भी सलाह की जरूरत पड़ती है वह धोनी के पास आते हैं। अगर धोनी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होते तो कोहली की मदद करने के लिए कोई नहीं होता।”

राष्ट्रीय टीम में धोनी के बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर काफी बहस होती रहती है क्योंकि अब धोनी पहले की तरफ फिनिशर के तौर पर सफल नहीं हो पा रहे हैं। केशव को लगता है कि धोनी को नंबर-4 पर आना चाहिए।

कोच ने कहा, “जब वह नंबर-4 पर बल्लेबाज़ी करते हैं तो वह समय लेते हैं क्योंकि उनके पास समय होता है। लेकिन जब वह नंबर-5 और नंबर-6 पर बल्लेबाज़ी करते हैं तो उन्हें आते ही मारना होता है क्योंकि उस समय हर गेंद पर रनों की दरकार होती है। तब वह जोखिम लेते हैं।”

उन्होंने कहा “मुझे लगता है कि धोनी को विश्व कप में नंबर-4 पर बल्लेबाज़ी करनी चाहिए। यह वैसे तो टीम प्रबंधन का फैसला है लेकिन यह मेरी निजी राय है। अगर वह नंबर-4 पर बल्लेबाज़ी करेंगे तो उनके बाद आने वाले अन्य बल्लेबाज़ आराम से खेल सकते हैं।”

रिषभ पंत को वर्ल्ड कप में मौका नहीं मिलने पर बनर्जी ने कहा, “अभी उन्हें मौका देना जल्दबाजी होगा। भारत के पास अच्छी बेंच स्ट्रैंग्थ है। उन्हें वर्ल्ड कप के बाद मौका मिल सकता है।

Home / Sports / Cricket News / धोनी के कोच ने विराट की काबिलियत पर उठाए सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो