scriptपाकिस्तान में जन्मे इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका से क्रिकेट खेलकर पाया सम्मान | Pak born Imran Tahir play international cricket for South Africa | Patrika News
क्रिकेट

पाकिस्तान में जन्मे इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका से क्रिकेट खेलकर पाया सम्मान

इमरान ताहिर ( Imran Tahir ) पाकिस्तान टीम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में मौका नहीं दिया।

नई दिल्लीJul 15, 2019 / 12:32 pm

Kapil Tiwari

Imran Tahir

पाकिस्तान में जन्मे इमरान ताहिर को दक्षिण अफ्रीका में मिला सम्मान

नई दिल्ली। दुनिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी में से एक दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ( Imran Tahir ) का क्रिकेट करियर बहुत ही दिलचस्प रहा है। पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे इमरान ने क्रिकेट का कहकहा पाकिस्तान के प्रथम श्रेणी में ही सीखा। इसके बाद इमरान ताहिर को पाकिस्तान की U-19 टीम से खेलने का मौका मिला। U-19 के बाद इमरान ने पाकिस्तान-A टीम के साथ कई दौरे किए। लेकिन वो पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं बना सके। इसके बाद ताहिर ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलना शुरू किया। लेकिन जब वहां भी उन्हें अपने लिए कोई उम्मीद नजर नहीं आई तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर रूख किया।
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में कई मैचों के परिणामों पर पड़ा खराब अंपायरिंग का असर

Imran Tahir
2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण किया

दक्षिण अफ्रीका में 5 साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद 2011 में ताहिर को अपनी मेहनत परिणाम मिला। ताहिर को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 ( cricket world cup 2011 ) के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में चुना गया। इमरान ताहिर ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला पर विंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अपने क्रिकेट करियर का आगाज किया। उन्होंने अपने पहले मैच में सभी को अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। इस मैच में ताहिर ने 41 रन देकर 4 विकेट झटके। ताहिर ने इस टूर्नामेंट खेले में 5 मैचों में कुल 14 विकेट झटके। ताहिर ने नवंबर 2011 में केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया। अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर वो लगातार चार साल का टेस्ट टीम का हिस्सा रहे।
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में मिचेल स्टार्क ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

Imran Tahir
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में अच्छा प्रदर्शन

इमरान ताहिर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के नॉकआउट दौर के मुकाबले में 4 विकेट लेकर श्रीलंका की बैटिंग की कमर तोड़ दी। जिससे दक्षिण अफ्रीका को इस मैच में जीत मिली। 2015 में अच्छे प्रदर्शन के कारण उनको ICC वनडे टीम में जगह मिली।
आईपीएल फ्रेंचाइजी चाहें 2 नई टीमें, बीसीसीआई जल्दबाजी के खिलाफ

टेस्ट मैचों में रिकार्ड

मैच – 20

विकेट – 57

5 विकेट – 2

10 विकेट – 0

बेस्ट बॉलिंग – 5/32

वनडे मैचों में रिकार्ड

मैच -107

विकेट – 173

5 विकेट – 3

बेस्ट बॉलिंग – 7/45

टी-20 मैचों में रिकार्ड

मैच – 38

विकेट – 63
5 विकेट – 2

बेस्ट बॉलिंग – 5/23

Home / Sports / Cricket News / पाकिस्तान में जन्मे इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका से क्रिकेट खेलकर पाया सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो