scriptPCB का बड़ा ऐलान, फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाला खिलाड़ी जाएगा टीम से बाहर | PCB Announced every cricketer attend fitness test | Patrika News

PCB का बड़ा ऐलान, फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाला खिलाड़ी जाएगा टीम से बाहर

Published: Jan 04, 2020 09:53:27 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

– पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB ) ये फिटनेस टेस्ट ( Fitness Test ) 6 और 7 जनवरी को लेगा
– जो खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाएगा, वो टीम में जगह नहीं बना पाएगा

pakistan_cricket.jpg

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( Pakistan Cricket Board ) के लिए उसके खिलाड़ियों की फिटनेस हमेशा से ही एक बड़ी समस्या रही है। टीम इंडिया के आगे तो पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ( Pakistan cricket team ) फिटनेस के मामले में दूर-दूर तक नहीं टिकती, लेकिन अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इसको लेकर सीरियस हो गया है। अब भारत की तरह पाकिस्तान क्रिकेट में भी फिटनेस ( fitness ) को तवज्जो देने की पहल शुरू हो गई है।

पाकिस्तानी खिलाड़ियों का भी अब होगा फिटनेस टेस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB ) ने ऐलान किया है कि अगले हफ्ते फिटनेस टेस्ट होगा। क्रिकेट खिलाड़ियों का आमतौर पर यो-यो टेस्ट होता है। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी द्वारा अनुबंधित खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होगा। वहीं, अगर इस फिटनेस टेस्ट में कोई केंद्रीय अनुबंध वाला खिलाड़ी फेल होता है तो उस खिलाड़ी पर जुर्माना लगाया जाएगा।

रणजी ट्रॉफी: अंपायर के फैसले के खिलाफ मैदान पर ही डट गए शुभमन गिल, अपशब्द भी कहे

6 और 7 जनवरी को होगा फिटनेस टेस्ट

पीसीबी ने अपने खिलाड़ियों को ये अजीब फरमान शुक्रवार को सुनाया और सभी कैटेगरी के खिलाड़ियों को कहा है कि वे 6 और 7 जनवरी को लाहौर स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपने फिटनेस टेस्ट के लिए मौजूद रहे। हालांकि, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ी इस टेस्ट के लिए मौजूद नहीं रहेंगे, जिनमें वहाब रियाज, शादाब खान और मोहम्मद आमिर का नाम शामिल है जो बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं। ये खिलाड़ी अपना फिटनेस टेस्ट 20 और 21 जनवरी को देंगे।

फिटनेस टेस्ट में इन मानकों का रखा जाएगा ध्यान

सभी केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों को इस फिटनेस टेस्ट को अटेंड करने की हिदायत दी गई है। पाकिस्तान टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच यासिर मलिक के सानिध्य में ये फिटनेस टेस्ट होगा, जिसमें पांच चीजों पर फोकस किया जाएगा। पीसीबी खिलाड़ियों के फैट एनालिसिस, स्ट्रेंथ (ताकत), एंडुरेंस(सहन-शक्ति), स्पीड एंडुरेंस(भागने की क्षमता) और क्रोस फिट के जरिए फिटनेस टेस्ट में पास या फेल करेगी।

स्टीव स्मिथ ने 39 गेंद खेलने के बाद बनाया पहला रन, दर्शकों ने खड़े होकर बजाई तालियां

अगर इस प्रक्रिया में कोई खिलाड़ी फेल होता है तो कैटेगरी के अनुसार उसका एक महीने की सैलरी से 15 फीसदी हिस्सा जुर्माने के तौर पर काट दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो