scriptभारत-अफगानिस्तान ऐतिहासिक टेस्ट मैच पर पीएम मोदी की भी नजर, ट्वीट कर दी बधाई | Patrika News

भारत-अफगानिस्तान ऐतिहासिक टेस्ट मैच पर पीएम मोदी की भी नजर, ट्वीट कर दी बधाई

Published: Jun 14, 2018 09:55:00 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

अफगानिस्तान-भारत टेस्ट मैच आज शुरू हो रहा है, प्रधानमंत्री मोदी ने इस मैच से पहले दोनों टीमों को शुभकामनाएं दी हैं।

pm modi congratulate afghanistan cricket team

भारत-अफगानिस्तान ऐतिहासिक टेस्ट मैच पर पीएम मोदी की भी नजर, ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अफगानिस्तान के बीच होने वाले ऐतिहासिक मुकाबले से पहले अफगानिस्तान टीम का शुक्रिया अदा किया है। पीएम ने अफगानिस्तान टीम को भारत को अपने पहले टेस्ट मैच के लिए चुनने पर धन्यवाद किया है। बता दें की आज भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम अपने क्रिकेट इतिहास में पहला टेस्ट मैच खेलेगी। अफगानिस्तान की टीम आज के दिन टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बनेगा। आज के मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेलेगा।


प्रदशनमंत्री मोदी ने कहा
प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों ही टीमों को ट्वीट करके शुभकामनाएं देते हुए लिखा है कि “मैं अफगानिस्तान के लोगों को बधाई देता हूं कि उनकी टीम आज अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलेगा। ख़ुशी है कि उन्होंने इसके लिए भारतीय टीम को चुना। दोनों ही टीमों को शुभकामनाएं! आशा करता हूं की खेल दोनों देशों के लोगों को पास लाएगा और रिश्तों में मजबूती आएगी।” यह अफगानिस्तान देश के लिए खेल के छेत्र में बहुत बड़ा दिन है ऐसे में पीएम मोदी द्वारा ट्वीट करना जायज है। भारत ने अफगानिस्तान क्रिकेट को हमेशा छोटे भाई के रूप में मदद प्रदान की है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1007093564034207744?ref_src=twsrc%5Etfw

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेलेगा भारत
अजिंक्य रहाणे इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। मेजबान जानते हैं कि हालिया दौर में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने जो प्रदर्शन दिखाया उससे वो उलटफेर कर सकते हैं। इसलिए भारत किसी भी लिहाज से उसे हल्के में नहीं लेगा। यह मैच एक तरह से भारतीय बल्लेबाजी और अफगानिस्तान के स्पिन आक्रामण के बीच की जंग है। अफगानिस्तान ने इस मैच में राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जहीर खान और हमजा कोटक की स्पिन चौकड़ी को टीम में चुना है। इन चारों के अलावा मोहम्मद नबी पांचवें स्पिनर हैं।


उमेश यादव रचेंगे इतिहास
गेंदबाजी में उमेश यादव का खेलना तय है। उमेश के पास इस मैच में बड़ा इतिहास रचने का मौका होगा। वो अपने 100 टेस्ट विकेट से महज एक विकेट की दूरी पर है। रहाणे दूसरे तेज गेंदबाज के तौर पर ईशांत शर्मा, शार्दूल ठाकुर और नवदीप सैनी में किसी को मौका दे सकते हैं। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। अगर रहाणे ने तीन स्पिन गेंदबाजों की सोच रखी हो तो पांड्या के स्थान पर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है या पांड्या दूसरे गेंदबाज के तौर पर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।


66 साल बाद होगा ऐसा
इस मैच के साथ ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में 66 साल बाद कोई देश अपना टेस्ट डेब्यू करेगा। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ दिल्ली में साल 1952 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद भारत ने बांग्लादेश औऱ जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट डेब्यू मुकाबलों में भाग लिया। लेकिन इन दोनों देशों के बीच मैच उनके घरेलू मैदान में खेला गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो