scriptऐसा खिलाड़ी जिसे लगा कि साल 2020 में कैरियर खत्म हो गया, फिर किया तगड़ा वापसी और बन गया सबसे बड़ा मैच विजेता खिलाड़ी | player who felt that his career was over in the year 2020,then made a | Patrika News

ऐसा खिलाड़ी जिसे लगा कि साल 2020 में कैरियर खत्म हो गया, फिर किया तगड़ा वापसी और बन गया सबसे बड़ा मैच विजेता खिलाड़ी

Published: Nov 30, 2021 03:44:55 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में रविचंद्रन अश्विन भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। बीसीसीआई के वेबसाइट के लिए अपने साथी खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को दिए इंटरव्यू में कहा साल 2020 में एक समय ऐसा लगा था कि पता नहीं अब टेस्ट क्रिकेट खेल पाऊंगा या नहीं, फिर मैंने कड़ी मेहनत से टीम में वापसी की।

ashwin_boller.jpg

,,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच जो कि कानपुर में खेला गया था ड्रा रहा। इस टेस्ट मैच में कई भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत रिकॉर्ड अपने नाम किये। भारत के तरफ से डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 105 और 65 रन बनाए। डेब्यू मैच में दोनों पारी में 50 प्लस स्कोर बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने।इसी मैच में भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया ।उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह द्वारा लिए गए 417 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बने।
बीसीसीआई की वेबसाइट के लिए अपने टीममेट श्रेयस अय्यर को दिए इंटरव्यू में रविचंद्रन अश्विन ईमानदारी से कहूं तो कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच मेरे जीवन और मेरे कैरियर में पिछले सालों से जो हो रहा था, मुझे पता नहीं था कि टेस्ट क्रिकेट फिर से खेल पाऊंगा अश्विन ने कहा मैंने क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी 2020 से शुरू हुआ आखिरी टेस्ट मैच नहीं खेला था मुझे अपने टेस्ट कैरियर को लेकर चिंता हो रही थी मेरे मन में बार-बार यह सवाल आ रहा था कि मेरा भविष्य क्या होगा क्या मुझे टेस्ट टीम में जगह मिलेगी ईश्वर की असीम कृपा है कि अब हालात बिल्कुल बदल गए हैं अब सब कुछ ठीक है। हंसते हंसते अश्विन ने श्रेयस अय्यर ने कहा – जब तुम दिल्ली के बने कप्तान थे, तभी से हालात बदलने लगे।
पूरा इंटरव्यू आप नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते हैं

https://t.co/CLEn3lNzLF?amp=1

https://twitter.com/ShreyasIyer15?ref_src=twsrc%5Etfw
अश्विन- भरोसा नहीं हो रहा कि पहला टेस्ट ड्रा हो गया

पहले टेस्ट में एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम आसानी से न्यूजीलैंड को ऑल आउट कर देगी और श्रृंखला का पहला मैच अपने नाम कर लेगी। इस पर अश्विन ने कहा- अभी भी भरोसा नहीं हो रहा कि जीत के इतने करीब पहुंच कर भी। हम नहीं जीत सके। हमने जीत की कोशिश की लेकिन न्यूजीलैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए हमें जीत से दूर कर दिया।
अश्विन के इंटरनेशनल आंकड़े
आर अश्विन ने अब तक भारत के लिए 80 टेस्ट मैच खेले , जिसके 150 इनिंग में 419 विकेट अपने नाम किए हैं ।अश्विन ने अपने कैरियर में 30 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट एक पारी में अपने नाम किए हैं। वनडे क्रिकेट में अश्विन ने 111 मैच खेले जिसमें उनके नाम 150 विकेट दर्ज है बात अगर T20 आंकड़े की हो तो अश्विन ने 51 T20I मैच 60 विकेट लिए हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विनर के रूप में उभरे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो