scriptआर अश्विन बने दशक के सबसे सफल गेंदबाज, 10 साल में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट | Ravichandran Ashwin is best bowler of decade | Patrika News

आर अश्विन बने दशक के सबसे सफल गेंदबाज, 10 साल में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2019 11:42:57 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

– आर अश्विन (R Ashwin) ने पिछले 10 साल में 564 विकेट लिए हैं
– दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) हैं

ashwin

R Ashwin

नई दिल्ली। भारतीय टीम (Indian Team) के स्टार स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) करीब 2 साल से कोई इंटरनेशनल वनडे और टी20 मैच नहीं खेला है, लेकिन इसके बावजूद भी अश्विन दशक के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बनकर उभरे हैं। अश्विन ने पिछले 10 सालों में तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) को मिलाकर इंटरनेशनल मैचों में 564 विकेट झटके हैं और इसी वजह से वो दशक के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बने हैं। आपको बता दें कि अश्विन ने 9 जुलाई 2017 के बाद से कोई वनडे और टी20 नहीं खेला है।

इंग्लैंड की एक मैगजीन ने विराट को बताया दशक का बेस्ट क्रिकेटर, धोनी टॉप 10 से भी बाहर

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं दूसरे नंबर पर

अश्विन के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जो अश्विन से 29 विकेट पीछे हैं। पिछले एक दशक में अश्विन ने अपनी फिरकी में बड़े से बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है। अश्विन ने पिछले 10 सालों में 564 विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं दूसरे नंबर के जेम्स एंडरसन ने 535 विकेट लिए हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिनके नाम 525 विकेट हैं। न्यूजीलैंड के टिम साउदी (472) चौथे स्थान पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (458) पांचवे स्थान पर है।

2017 में खेला था आखिरी वनडे और टी20

उन्होंने भारत के लिए अपना अंतिम वनडे मैच 30 जून, 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड में खेला था, जबकि अंतिम टी20 इंटरनैशनल मैच 9 जुलाई, 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंगस्टन में खेला था। 1 जनवरी 2010 से लेकर अब तक वह 70 टेस्ट मैचों में 362 विकेट ले चुके हैं जो भारत की ओर से सर्वाधिक है। इसी अ‌वधि मेंउन्होंने 111 वनडे में 150 विकेट लिए हैं।

बुमराह के लिए गांगुली ने की नियमों की अनदेखी, फिटनेस टेस्ट के लिए नहीं खेलेंगे रणजी मैच

गांगुली ने भी की है अश्विन की तारीफ

अश्विन की इस उपलब्धि को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के प्रेजिडेंट सौरभ गांगुली ने भी उनकी तारीफ की है। गांगुली ने अश्विन के लिए एक बेहद खास ट्वीट किया है। गांगुली ने आईसीसी के इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट किए गए मैसेज के स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि 564 विकेटों के साथ अश्विन इस दशक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। सौरभ ने लिखा है कि दशक में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन… क्या शानदार काम… अभी अभी अहसास हुआ कि कभी-कभी शानदार काम भी अनदेखा रह जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो