scriptभारत बनाम बांग्लादेश: रोहित शर्मा ने अपने ही रिकॉर्ड को किया ध्वस्त, इस मामले में की सचिन की बराबरी | Rohit has destroyed his own record,India vs Bangladesh match | Patrika News

भारत बनाम बांग्लादेश: रोहित शर्मा ने अपने ही रिकॉर्ड को किया ध्वस्त, इस मामले में की सचिन की बराबरी

Published: Jul 02, 2019 11:56:52 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

Rohit Sharma और केएल राहुल ने बनाया WC में ओपनिंग साझेदारी का नया भारतीय रिकॉर्ड।
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को रोहित शर्मा ने किया ध्वस्त।

Rohit Sharma

बर्मिंघम। इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित हो रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के स्टार ओपनर रोहित शर्मा का जलवा मैच दर मैच बरकरार है। मंगलवार को बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाफ भी रोहित के बल्ले ने जमकर आग उगली।

श्रीलंका क्रिकेट टीम के बाद वनडे में Team India का रिकॉर्ड सबसे खराब, देखें रोचक आंकड़े..

रोहित शर्मा ने 92 गेंदों में 104 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। ये रोहित का इस क्रिकेट विश्व कप में चौथा शतक रहा। अपनी शतकीय पारी के दौरान रोहित ने 7 चौके और 5 सिक्स भी जमाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट रहा 113.04 का।

रोहित ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्डः

इस मैच में रोहित शर्मा ने भारत के लिए वर्ल्ड कप मैचों में ओपनिंग साझेदारी का नया रिकॉर्ड कायम किया। हालांकि पिछली रिकॉर्ड भी रोहित के ही नाम था लेकिन इस बार उनका साझेदारी बदल गया और वे एक कदम आगे भी निकल गए।

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर पारी की शुरुआत की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 180 रन जोड़े। यह वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सर्वाधिक रनों की ओपनिंग साझेदारी रही। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी के नाम दर्ज था। इन दोनों ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में आयरलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 174 रनों की साझेदारी की थी।

क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों में भारत की ओर से पहले विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारियांः

रनबल्लेबाजखिलाफस्थानसाल
180रोहित शर्मा-केएल राहुलबांग्लादेशबर्मिंघम2019
174रोहित शर्मा-शिखर धवनआयरलैंडहैमिल्टन2015
163सचिन तेंदुलकर-अजय जडेजाकेन्याकटक1996
153सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवागश्रीलंकाजोहानसबर्ग2003
आंकड़ेः India vs Bangladesh मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर, रोहित का वर्ल्ड कप में बड़ा कमाल
एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बने रोहित शर्माः

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 544 रन बना लिए हैं। वे किसी भी एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। भारत की ओर से किसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन ने क्रिकेट विश्व कप 2003 में कुल 673 रन बनाए थे। सचिन के अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी अभी तक इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है।

सिंगल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ीः

रनखिलाड़ीवर्ल्ड कप
673 सचिन तेंदुलकर 2003
544 रोहित शर्मा 2019
523 सचिन तेंदुलकर 1996
482 सचिन तेंदुलकर 2011

एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले भारतीयः

रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन के बलबूते बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया। इस वर्ल्ड कप में रोहित ने तीसरी बार यह पुरस्कार जीता है। ऐसा कर उन्होंने दिग्गज सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन ने 2003 में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में तीन बार यह पुरस्कार जीता था।

वैसे किसी एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे अधिक बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम है। युवी ने साल 2011 वर्ल्ड कप में चार बार यह पुरस्कार जीता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो