scriptक्रिकेट इतिहास की सबसे खतरनाक बाउंसर थी ये गेंद, श्रीसंत को मिला था इस महान खिलाड़ी का विकेट | S Sreesanth Solid Bouncer to Jacques Kallis in 2010 Test Series | Patrika News

क्रिकेट इतिहास की सबसे खतरनाक बाउंसर थी ये गेंद, श्रीसंत को मिला था इस महान खिलाड़ी का विकेट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2019 01:33:51 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

श्रीसंत की इस बाउंसर से बचने के लिए जैक कालिस को धनुष की शेप में अपने शरीर को मोड़ना पड़ा था।

sreesanth_bouncer.jpeg

नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज रहे एस श्रीसंत को हाल ही में बीसीसीआई की तरफ से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, बीसीसीआई ने एस श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा दिया है। श्रीसंत पर ये बैन IPL स्पॉट फिक्सिंग मामले में साल 2013 से चल रहा था, लेकिन टीम इंडिया के इस धाकड़ गेंदबाज को अब राहत मिल गई है।

श्रीसंत का खतरनाक बाउंसर

एस श्रीसंत ने जिस वक्त क्रिकेट में डेब्यू किया था तो वो उस वक्त अपनी रफ्तार भरी गेंदों के लिए जाने जाते थे। श्रीसंत ने तेज बाउंसर से कई दिग्गज क्रिकेटरों को परेशान किया है। ऐसा ही एक वाकया साल 2010 का है, जब भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थे। टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच था, जिसमें एस श्रीसंत ने एक ऐसी गेंदी फेंकी, जिसे अभी तक क्रिकेट इतिहास का सबसे खतरनाक बाउंसर माना जाता है। श्रीसंत की इस बाउंसर का शिकार दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी जैस कैलिस हुए थे।

 

श्रीसंत के करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंद!

मैच का चौथा दिन था और दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए 303 रन का लक्ष्य मिला था। 34 ओवर में 3 विकेट खोकर 123 रन उन्होंने बना भी लिए थे। एबी डिविलियर्स और कैलिस की जोड़ी मैदान पर थी, जो जीत को टीम इंडिया से दूर ले जा रही थी, लेकिन श्रीसंत ने इस जोड़ी को तोड़ने का काम किया। 35वें ओवर की दूसरी गेंद श्रीसंत ने शॉर्ट ऑफ लेंथ डाली। इस बाउंसर से बचने के लिए जैस कैलिस ने भरपूर कोशिश की, लेकिन बॉल ने ग्लव्स को टच कर लिया था। हवा में गेंद को देख गली में खड़े सहवाग ने कैच करने में जरा सी भी देर नहीं की। इस गेंद को श्रीसंत के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदभी कहा जाता है।

इस अहम जोड़ी के टूटने के बाद बाकि बचा हुआ काम जहीर खान और हरभजन सिंह ने पूरा कर दिया। पूरी टीम 215 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत ने 87 रन से मैच जीत लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो