scriptवृद्धिमान साहा के अंगुली की हुई सर्जरी, न्यूजीलैंड दौरे पर ऋषभ पंत या केएस भरत ले सकते हैं जगह | Saha s finger surgery successfull may out for three months | Patrika News

वृद्धिमान साहा के अंगुली की हुई सर्जरी, न्यूजीलैंड दौरे पर ऋषभ पंत या केएस भरत ले सकते हैं जगह

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2019 04:11:23 pm

Submitted by:

Mazkoor

एक दिसंबर को बीसीसीआई के एजीएम की बैठक होने वाली है। इस बैठक में नई चयन समिति की घोषणा हो सकती है।

wriddhiman_saha.jpg

मुंबई : कोलकाता टेस्ट में चोटिल हुए टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज वृद्धिमान साहा की चोट गंभीर बताई जा रही है। पहले डे-नाइट टेस्ट के दौरान उनकी अंगुली में चोट लग गई थी। अब उन्हें सर्जरी से भी गुजरना पड़ा है। आशंका है कि वह तीन महीने तक मैदान में नहीं उतर पाएंगे, जबकि टीम इंडिया को फरवरी में टेस्ट सीरीज खेलने न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है। ऐसे में यह उम्मीद बन रही है कि ऋषभ पंत या युवाओं में सबसे प्रतिभाशाली विकेटकीपर माने जा रहे केएस भरत को न्यूजीलैंड दौरे पर जगह मिल जाए।

दाएं हाथ की अंगुली की हुई सर्जरी

टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज वृद्धिमान साहा कोलकाता में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच के दौरान दाएं हाथ की अंगुली में चोट लगी थी। जांच के बाद पता चला कि उनकी अंगुली की चोट गंभीर है। बीसीसीआई की की मेडिकल टीम ने जांच के बाद पाया कि मामूली चोट नहीं, बल्कि फ्रैक्चर है। इसके बाद मुंबई में उनके अंगुली की सर्जरी की गई है। अब वह बेंगलूरु स्थिति नेशनल क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास और ट्रेनिंग के लिए जाएंगे।

महेंद्र सिंह धोनी ने माना अब वह शेर नहीं रहे, अपनी पत्नी के भी खोले कई राज

हाल में चोट से उबर की थी वापसी

लंबे समय बाद चोट से उबर कर वृद्धिमान साहा ने चोट से उबर कर विंडीज दौरे के समय टेस्ट टीम में वापसी की थी। इस दौरान हालांकि उन्हें एक भी टेस्ट में मौका नहीं मिला। उनकी जगह प्रतिभाशाली युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को वरीयता दी गई थी। लेकिन उनके लगातार खराब प्रदर्शन के कारण पंत की जगह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साहा को मौका मिला। इस मौके का फायदा उन्होंने दोनों हाथों से फायदा उठाया और शानदार विकेटकीपिंग का प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली। इस बीच वह कोलकाता टेस्ट में एक बार फिर चोटिल हो गए।

टेस्ट टीम के दो दावेदार

टेस्ट मैच में साहा की गैरमौजूदगी में विकेटकीपिंग के दो दावेदार हैं। टेस्ट टीम के 15 सदस्यीय टीम में शामिल ऋषभ पंत और इंडिया ए तथा घरेलू मैचों लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे केएस भरत। इस बीच भारत को टेस्ट सीरीज खेलने फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है। ऐसे में ऋषभ पंत के साथ वह भी इस दौरे के लिए बड़े दावेदार बनकर उभरे हैं। लेकिन वर्तमान चयन समिति का भरोसा पंत पर ज्यादा है। ऐसे में अगर यही चयन समिति उस दौरे का भी चयन करती है तो पंत की वापसी पक्की लगती है।

‘अगले 10 साल तक अंपायरों के एलीट पैनल में किसी भारतीय का शामिल होना मुश्किल’

एक दिसंबर को हो सकता है चयन समिति में बदलाव

एक दिसंबर को बीसीसीआई के एजीएम की बैठक होने वाली है। इस बैठक में यह उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान चयन समिति में बदलाव हो सकता है। वर्तमान चयन समिति का कार्यकाल समाप्त हो चुका है और एकजीएम में नए चयन समिति की घोषणा हो सकती है। ऐसे में कोई जरूरी नहीं कि इतनी विफलताओं के बाद भी नई चयन समिति न्यूजीलैंड दौरे पर पंत को मौका दे। अगर ऐसा होता है तो केएस भरत की लॉटरी लग सकती है। न्यूजीलैंड दौरे पर उन्हें साहा की जगह मौका मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो