scriptएक ब्लैंक चेक और चैम्पियन बन गया KKR, 10 साल बाद खिताब जीतने के लिए SRK ने लगाया एड़ी चोटी का जोर | Shah Rukh khan wanted gautam gambhir back in KKR offered him blank cheque IPL 2024 champions | Patrika News
क्रिकेट

एक ब्लैंक चेक और चैम्पियन बन गया KKR, 10 साल बाद खिताब जीतने के लिए SRK ने लगाया एड़ी चोटी का जोर

केकेआर तीसरी बार आईपीएल चैम्पियन बना है। इससे पहले टीम दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में चैम्पियन बना था।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 09:05 am

Siddharth Rai

Shah Rukh khan, Gautam Gambhir, Indian Premier league 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का खिताब श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने जीत लिया है। केकेआर ने चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुक़ाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को आठ विकेट से हराकर 10 साल का सूखा खत्म किया।

केकेआर तीसरी बार आईपीएल चैम्पियन बना है। इससे पहले टीम दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में चैम्पियन बना था। लेकिन गंभीर के फ्रेंचाईजी से जाने के बाद टीम का प्रदर्शन मिला जुला रहा। इंग्लिश पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन की कप्तानी में टीम ने आईपीएल 2021 में फ़ाइनल तो खेला था। लेकिन खिताब नहीं जीत पाई। इस दौरान गंभीर दो साल तक लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) के मेंटर रहे और उन्होंने दोनों ही बार प्लेऑफ में पहुंचाया।

ऐसे में टीम के मालिक और बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान हर हाल में अपने इस तुरुप के इक्के को टीम में वापस लाना चाहते थे और उन्होंने गौतम गंभीर को ब्लैंक चेक ऑफ़र कर दिया। हालांकि, ये साफ नहीं हुआ कि गंभीर ने ये चेक स्वीकार किया, या फिर नहीं। लेकिन वे टीम से वापस जुड़ गए।

गंभीर के मेंटर बनते ही केकेआर अपने पुराने रंग में दिखने लगी। टीम पूरे सीजन में अंक तालिका के पहले और दूसरे स्थान से नीचे नहीं आई। गंभीर को क्रिकेट की दुनिया में उनकी आक्रामकता के लिए जाना जाता है। शायद इसी का फायदा केकेआर को मिला। गौतम गंभीर ने सीजन की शुरुआत में ही कोलकाता नाइट राइडर्स के सभी खिलाड़ियों को यह संदेश दे दिया था कि इस खेल से बड़ा कोई खिलाड़ी नहीं है और टीम में सभी खिलाड़ी समान है चाहे वह विदेशी हो या लोकल। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा था कि वह अपनी टीम को 26 मई को फाइनल खेलता हुआ देख रहे हैं। शायद गंभीर की इसी स्पीच ने केकेआर के खिलाड़ियों का जोश पूरे सीजन बढ़ाए रखा।

इस सीजन सुनील नरेन एक बार फिर सलामी बल्लेबाजी करने लगे और उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में जमकर रन भी बनाए। जिसके लिए उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर के अवार्ड से नवाजा गया। नरेन ने गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचाया। नरेन ने 15 मैच की 14 पारियों में 34.85 के औसत से 488 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 180.74 का रहा। वहीं गेंदबाजी में नरेन ने 14 पारियों में 21.64 के औसत से 17 विकेट चटकाए।
इसके अलावा टीम के अन्य खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी निखार गया। वेंकटेश अय्यर जो पिछले सालों से संघर्ष कर रहे थे। वे इस सीजन में अलग रंग में दिखे। उनके अलावा आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, हर्षित राणा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती
ने भी जोरदार प्रदर्शन किया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / एक ब्लैंक चेक और चैम्पियन बन गया KKR, 10 साल बाद खिताब जीतने के लिए SRK ने लगाया एड़ी चोटी का जोर

ट्रेंडिंग वीडियो