Ind vs Eng : विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, याद आई 'शोले' की कहानी

Ind vs Eng : विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, याद आई 'शोले' की कहानी

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 07 2018 08:12:23 PM (IST) क्रिकेट

पांच टेस्ट मैचों का आखिरी मैच अभी प्रगति पर है । साथ ही यह एलिस्टर कुक का भी आखिरी मैच है । खेल शुरू होने से पहले जब दोनों कप्तान टॉस करने पहुंचे तो कोहली को नहीं पता था की एक शर्मनाक रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा है ।

नई दिल्ली । भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों का आखिरी मैच अभी प्रगति पर है । सीरीज के आखिरी मैच के साथ ही यह इंग्लैंड के सबसे महान बल्लेबाजों में एक एलिस्टर कुक का भी आखिरी मैच है । खेल शुरू होने से पहले जब दोनों कप्तान टॉस करने पहुंचे तो कोहली को नहीं पता था की एक शर्मनाक रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा है ।विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में टॉस हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ आज से शुरू हुए पांचवें टेस्ट मैच में भी टॉस नहीं जीत पाए।और इसी के साथ उन्होंने अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड कर लिया ।

मजाक में ही झलका दर्द
इसके पहले हुए चारों टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ही टॉस जीता था । पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में भी टॉस रूट ने ही जीता ।इसी के साथ पांच मैंचों की सीरीज के हर मैच में रूट ने टॉस जीता। रूट भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीतने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं। टॉस हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मजाक में कहा 'मुझे लगता है कि मुझे दोनों ओर हेड वाला सिक्का चाहिए, टॉस जीतने का यही एक तरीका मेरे लिए कारगर साबित होगा।'

मंसूर अली खान पटौदी टॉस में थे काफी लकी
ऐसा नहीं है की पहली बार किसी भारतीय कप्तान के साथ ऐसा हुआ हो यह अनचाहा रिकॉर्ड उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948-49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982-83) पांच मैचों की सीरज के सभी मैचों में टॉस हार चुके हैं । अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लॉयड थे।भारत के लिए मंसूर अली खान पटौदी एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने सीरीज के सभी पांच मैचों में टॉस जीते थे । इंग्लैंड के खिलाफ ही 1963-64 में हर मैच में पटौदी का किस्मत ने साथ दिया था और वो हर मैच में टॉस जीतने में सफल रहें थे ।

Ad Block is Banned