scriptIPL में पहली बार टूटी अंगुली से उतरे, जीता Emerging Player Award, महज 4 साल में बन गए कप्तान | Shreyas played with a fractured finger in 1st ipl, won emerging award | Patrika News

IPL में पहली बार टूटी अंगुली से उतरे, जीता Emerging Player Award, महज 4 साल में बन गए कप्तान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2020 09:27:55 pm

Submitted by:

Mazkoor

Shreyas Iyer पहली बार IPL में 2015 में खेलने उतरे थे। पहले ही सीजन में 14 मैचों में 439 रन बनाकर Emerging Player Award का खिताब ले उड़े।

Shreyas played with a fractured finger in 1st IPL

Shreyas played with a fractured finger in 1st IPL

नई दिल्ली : सीमित ओवर के क्रिकेट में टीम इंडिया (Team India) में स्थायी जगह बना चुके श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भारत के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं। अय्यर के भारतीय टीम में आने से पहले सीमित ओवर में बल्लेबाजी में नंबर चार का स्थान म्यूजिकल चेयर बन गया था। कोई भी इस स्थान पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था। इसका खामियाजा भारत को आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC ODI Cricket World Cup 2019) में भी उठाना पड़ा था, लेकिन जब से श्रेयस अय्यर टीम इंडिया में आए हैं, उन्होंने दमदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया की यह समस्या हल कर दी है। वह पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) में खेले और महज चार साल में इस टीम के कप्तान बन गए।

नस्लवाद के खिलाफ लंदन में Carlos Brathwaite ने किया विरोध प्रदर्शन, बोले- क्रांति का प्रसारण किया जाएगा

अपने चौथे सीजन में बने कप्तान

श्रेयस अय्यर पहली बार आइपीएल में 2015 में खेलने उतरे थे। पहले ही सीजन में उन्होंने रनों का अंबार लगाकर रख दिया। दिल्ली डेयर डेविल्स (Delhi Daredevils) की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 439 रन बनाए और इस साल के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (Emerging Player Award) का खिताब ले उड़े। इसके बाद अपने चौथे सीजन 2018 में वह दिल्ली के कप्तान बन गए। एक बल्लेबाज के तौर पर तो वह प्रभावित करने में कामयाब रहे ही, लेकिन जब कप्तानी मिली तो उसमें भी उन्होंने प्रभावित किया। 2018 के बीच सीजन में अय्यर को गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी छोड़ने पर टीम की कमान मिली थी। इस सीजन में जब उन्होंने कमान संभाला, तब तक दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी थी, लेकिन अगले ही साल 2019 में उन्होंने शानदार कप्तानी की बदौलत अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचा दिया।

अपने शानदार करियर में Sunil Gavaskar सिर्फ एक बल्लेबाज से हुए प्रभावित, वही रखा बेटे का नाम

पहले सीजन में टूटी अंगुली के साथ खेले थे

2015 में जिस साल श्रेयस अय्यर को इमर्जिंग प्लेयर का अवॉर्ड मिला था, उस साल वह पूरे सीजन टूटी अंगुली के साथ खेले थे। श्रेयस ने अब दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट के दौरान इस बात का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि इस लीग के डेब्यू सीजन में दिल्ली के कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने उन्हें टूटी हुई उंगली के साथ खेलने को प्रेरित किया था। उन्होंने कहा कि यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। इस चोट की वजह से उनका डेब्यू सीजन खराब हो सकता था, लेकिन उन्होंने निश्चय किया कि वह इस चोट को अपने खेल के आड़े नहीं आने देंगे। अय्यर ने बताया कि फ्रैक्टर अंगुली के साथ खेलते हुए उन्होंने इस साल 14 मैचों में 439 रन बनाए। गैरी ने उनसे कहा था कि श्रेत्ररक्षण के दौरान आप मैदान में कहीं भी छिप सकते हैं। बस हमारे लिए बल्लेबाजी कर सकते हैं। अय्यर ने कहा कि कर्स्टन चाहते थे कि वह टीम के लिए खेलें। कोच को विश्वास था कि वह टीम के लिए कुछ कर सकते हैं और वह भी कुछ भी करने को तैयार थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो