scriptवर्ल्ड कप 2019: आज ‘चोकर्स’ का सामना उलटफेर के लिए मशहूर बांग्लादेश से | South Africa vs Bangladesh match at Kennington Oval, London | Patrika News

वर्ल्ड कप 2019: आज ‘चोकर्स’ का सामना उलटफेर के लिए मशहूर बांग्लादेश से

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2019 03:29:21 pm

Submitted by:

Patrika Desk

वर्ल्ड कप 2019 में अपना पहला मैच हार चुकी है साउथ अफ्रीका
बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी समस्या खिलाड़ियों की चोट
एक बार वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हरा चुकी है बांग्लादेश

South Africa vs Bangladesh Head to Head record
लंदन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में रविवार को साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबला लंदन के कैनिंगटन ओवल मैदान पर भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा।
साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश दोनों ही टीमों की अपने-अपने कारनामों की वजह से अलग पहचान रखती है। आइये जानते हैं इन दोनों टीमों की क्या है कमजोर और क्या है इनकी ताकत।

साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेशः ( वनडे में )
कुल मैचः 20

साउथ अफ्रीका जीता- 17

बांग्लादेश जीता- 3

साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेशः ( वर्ल्ड कप में )

कुल मैचः 3

साउथ अफ्रीका जीता- 2

बांग्लादेश जीता- 1
‘चोकर्स’ का ठप्पा नहीं हटा पाई साउथ अफ्रीका-

पहले बात साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ( south africa cricket team ) की करें, वैसे तो इस टीम की गिनती विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में होती रही है। टीम जब पूरी लय में होती है तो फिर चाहे सामने ऑस्ट्रेलिया हो, इंग्लैंड हो, टीम इंडिया हो या फिर न्यूजीलैंड कोई फर्क नहीं पड़ता।
वर्ल्ड कप की अन्य रोचक ख़बरेंः

Cricket World Cup 2019: अगली चुनौती को लेकर ‘गंभीर’ हुई भारतीय क्रिकेट टीम, विराट ने

वर्ल्ड कप 2019: मैच के रोमांच से वंचित रहे फैंस को पैसा लौटाएगी आईसीसी
World Cup 2019: क्रिस गेल और आंद्रे रसेल ही हो गए बाहर तो वर्ल्ड कप का मजा हो जाएगा किरकिरा

टीम के पास हर दौर में वर्ल्ड क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स रहे हैं। बल्लेबाज़ी में गहराई की बात हो या गेंदबाज़ी में रफ्तार या विविधता की टीम हर मामले में इक्कीस ही साबित होती है।
इतनी सारी अच्छी बातों के बाद टीम में एक कमी है जो इसकी हर अच्छाई पर भारी पड़ती है या यूं कहें कि हर कामयाबी को छुपा देती है। वो ये है कि इतने लंबे समय से क्रिकेट खेलने के बावजूद टीम चोकर का ठप्पा अपने आप पर से नहीं हटा पाई है।
टीम का अहम या निर्णायक मौकों पर फिसल जाना आम बात है। इसे बड़े मैच का दबाव यह टीम आज भी नहीं झेल पाती और एक क्लब टीम की तरह बिखर जाती है।

उलटफेर के लिए मशहूर है बांग्लादेश-
दूसरी तरफ बात बांग्लादेश क्रिकेट टीम ( bangladesh cricket team ) की करें तो इसकी गिनती हमेशा से तीसरी श्रेणी की टीमों में रही है, लेकिन अहम मौकों पर यह ऐसा खेल दिखा जाती है जिससे ये खुद हैरान रह जाते हैं।
विश्व कप जैसे बड़े मंच पर भी यह टीम कई बार उलटफेर कर चुकी है। लगभग हर बड़ी टीम को बांग्लादेश धूल चटाने में कामयाब रहा है। पिछले कुछ सालों में बांग्लादेश ने अपने खेल में जबरदस्त सुधार किया है।
अब यह टीम बड़ी टीमों से भले ही हार जाए लेकिन आसानी से हथियार नहीं डालती और मजबूत टक्कर जरूर देती है। ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हराना इस टीम के क्रिकेट इतिहास की सबसे उपलब्धि कही जा सकती है। वहीं कंगारूओं के लिए सबसे बड़ी नाकामी।
वर्ल्ड कप 2019 में खराब शुरुआत-

इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 104 रनों के विशाल अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे मैच में टीम बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट में वापसी करना चाहेगी।
साउथ अफ्रीका को इन कमजोरियों से पार पाना होगा-

इंग्लैंड के खिलाफ अफ्रीकी बल्लेबाज़ों की कमजोरी साफ उजागर हो गई थी। टीम की बल्लेबाज़ी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक पर ही निर्भर है। इन दोनों के अलावा उसके पास कोई और ऐसा बल्लेबाज़ नहीं है जो कमाल दिखा सके या इन दोनों की तरह रन कर सके।
ये पढ़ना भी रोचकः

आंकड़ाः क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ी बने क्रिस गेल

आंकड़ा: वर्ल्ड कप इतिहास में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का दूसरा सबसे शर्मनाक प्रदर्शन
जेपी ड्यूमिनी, हाशिम अमला शानदार और अनुभवी बल्लेबाज़ तो हैं लेकिन फॉर्म इनका साथ नहीं दे रही है। युवा रासी वान डर डुसेन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और डी कॉक के साथ अच्छी साझेदारी की थी। बांग्लादेश के खिलाफ टीम को जीत के लिए जरूरी है कि सभी बल्लेबाज़ अपने रंग में लौटें।
गेंदबाजी में जरूर टीम ने पिछले मैच में अच्छा किया था और अहम समय पर वापसी कर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया था। डेल स्टेन पहले मैच में नहीं खेले थे। इस मैच में भी वह मैदान पर उतरेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है। यह मैच से कुछ देर पहले ही पता चलेगा।
स्टेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे योग्य गेंदबाज़ हैं, जो बेहद खतरनाक हैं। यह दोनों अपने दम पर किसी भी टीम को निपटाने का दम रखते हैं। स्पिन में इमरान ताहिर बांग्लादेश के लिए दिक्कतें पैदा कर सकते हैं।
बांग्लादेश के लिए चोट बड़ी समस्या-

बांग्लादेश टीम के लिए फिलहाल खिलाड़ियों की फॉर्म से बड़ी चिंता चोट बनती जा रही है। टीम के अहम खिलाड़ी चोटग्रस्त हैं। तमीम इकबाल को कलाई में चोट है इसके अलावा कप्तान मुशरफे मुर्तजा को मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत है। भारत के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में उन्हें यह समस्या हुई थी। मर्तुजा ने हालांकि कहा था कि वह ठीक हैं और पहले मैच में खेलेंगे।
तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी पिडली में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। महामदुल्लाह को कंधे में चोट है तो वहीं शाकिब अल हसन को पीठ दर्द समस्या है। हालांकि शाकिब के मैच के दिन फिट होने की पूरी उम्मीदें हैं। अगर बांग्लादेश के खिलाड़ी चोटों से पार पा लेते हैं तो यह टीम खतरनाक साबित हो सकती है। इस टीम में उलटफेर करने का दम है।
बल्लेबाज़ी में तमीम, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, महामदुल्लाह और शाकिब टीम की ताकत हैं। रहीम ने अभ्यास मैच में अच्छा किया था और वह अच्छे फॉर्म में भी चल रहे हैं। टीम को सौम्य सरकार और तमीम के बल्ले चलने की उम्मीद होगी।
गेंदबाज़ी में टीम रहमान, अबु जायेद, मुर्तजा पर निर्भर है तो वहीं स्पिन में शाकिब का साथ देने के लिए मेहंदी हसन मिराज मौजूद हैं।

बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका टीमें इस प्रकार हैं:
बांग्लादेश क्रिकेट टीम:

मुशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महामदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहंदी हसन, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन।
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम:

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी एनगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, जेपी ड्यूमिनी, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वेन प्रीटोरियस और क्रिस मौरिस।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो