टीम इंडिया के हेड कोच के लिए जारी है इंटरव्यू, इन 6 उम्मीदवारों में से चुना जाएगा कोई एक

टीम इंडिया के हेड कोच के लिए जारी है इंटरव्यू, इन 6 उम्मीदवारों में से चुना जाएगा कोई एक

Kapil Tiwari | Publish: Aug, 16 2019 09:01:26 AM (IST) | Updated: Aug, 16 2019 03:22:18 PM (IST) क्रिकेट

  • बीसीसीआई ( BCCI ) ने इससे पहले बीते सोमवार को 6 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया था।
  • रवि शास्त्री ( Ravi Shastri ) , रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी, फिल सिमंस और माइक हेसन का होगा इंटरव्यू

मुंबई। भारतीय टीम के लिए नए हेड कोच की तलाश आज खत्म हो जाएगाी। बीसीसीआई के द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए 6 उम्मीदवारों का शुक्रवार को इंटरव्यू होगा। ये इंटरव्यू पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) लेगी। बीसीसीआई ने जिन 6 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है, उसमें रवि शास्त्री, लालचंद राजपूत, रॉबिन सिंह, माइक हेसन, फिल सिमंस और टॉम मूडी का नाम शामिल है। इस सभी में रवि शास्त्री की दावेदारी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। रवि शास्त्री का इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा, क्योंकि वो अभी टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर हैं।

कप्तान कोहली की पसंद का नहीं रखा जाएगा ध्यान!

आपको बता दें कि बीते सोमवार को बीसीसीआई ने इन 6 उम्मीदवारों को फाइनल किया था। भारतीय टीम के हेड कोच पद के लिए कई फेमस खिलाड़ी ने आवेदन किया था, लेकिन बीसीसीआई ने इन 6 नामों को शॉर्टलिस्ट कर इंटरव्यू के लिए डाल दिया था। हालांकि माना ये जा रहा है कि पहले की तरह इस बार भी कप्तान विराट कोहली की पसंद को प्राथमिकता दी सकती है और कोहली की पसंद तो रवि शास्त्री ही हैं, लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि बीसीसीआई की तरफ से पहले ही ये साफ किया जा चुका है कि इस चयन प्रक्रिया में कप्तान की कोई भूमिका नहीं होगी। हालांकि फिर भी रवि शास्त्री को बाकि उम्मीदवार के मुकाबले मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

BCCI ने जिन 6 नामों को किया है शॉर्टलिस्ट उनमें से रवि शास्त्री ने खेले हैं सबसे ज्यादा मैच

पहले भी टीम इंडिया के जुड़ चुके हैं लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह

वहीं दो अन्य भारतीय उम्मीदवार लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह पहले भी टीम इंडिया के साथ जुड़ चुके हैं। लालचंद राजपूत 2007 टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के साथ थे, जो कि भारत ने जीता था। मुंबई इंडियन्स के पूर्व मुख्य कोच रोबिन सिंह और वेस्टइंडीज के फिल सिमंस भी दावेदारी पेश कर रहे हैं। सिमंस हाल के समय तक अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के कोच थे। शास्त्री का 2017 में भारतीय टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़ने के बाद से रिकार्ड काफी अच्छा है। इस दौरान पिछले साल भारत ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती। शास्त्री के मार्गदर्शन में जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की। टी20 अंतरराष्ट्रीय में तो प्रदर्शन और भी बेहतर रहा जहां भारत ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की। एकदिवसीय में भी भारतीय टीम 60 में से 43 मुकाबले जीतकर हावी रही। टीम हालांकि विश्व कप 2019 में उनके मार्गदर्शन में सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही।

आपको बता दें कि टीम इंडिया फिलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर है, जहां टीम ने टी20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद टेस्ट सीरीज की तैयारी शुरू कर दी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned