scriptफखर और इमाम की तूफानी पारी से बने ये 7 RECORD, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा | Patrika News
क्रिकेट

फखर और इमाम की तूफानी पारी से बने ये 7 RECORD, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने 399 रन बनाये जो वनडे क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर है । इसके पहले पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर 285 था ।जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2010 में बनाया था ।

Jul 20, 2018 / 05:41 pm

Prabhanshu Ranjan

These 7 RECORD made from the blistering innings of Fakhar and Imam

फखर और इमाम की तूफानी पारी से बने ये 7 RECORD, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली । आतंकवादी हमलों से परेशान रहने वाला पड़ोसी देश पाकिस्तान क्रिकेट में हर दिन कुछ नया कर रहा है । टी 20 क्रिकेट में दुनिया की सबसे उम्दा टीम बन चुकी पाकिस्तान ने अब वनडे मैचों में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है । पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच चल रहे पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के चौथे मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। बुलवायो में खेले जा रहे इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। सलामी बल्लेबाज फखर जमां के दोहरे शतक और इमाम उल हक के शतक के दम पर पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया । इतने विशाल टोटल स्कोर के साथ ही आज पकिस्तान के बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए । चलिए एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर


1. फखर ने जहां दोहरा शतक लगाया तो इमाम ने शतक जड़ा इसके साथ ही इन बल्लेबाजों ने वनडे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी की।इन दोनों ने ओपनिंग विकेट के लिए श्रीलंका के उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के 286 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा ।

2. यह पहला मौका था जब किसी अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में एक ही टीम के बल्लेबाजों ने दोहरा शतक, शतक और अर्ध-शतक लगाया हो ।

3. फखर जमां के इस दोहरे शतक के साथ ही वो पाकिस्तान के पहले दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए ।

4. फखर जमां ने अपनी 210 रनों के पारी के दौरान पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज सईद अनवर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अनवर ने साल 1994 में भारत के खिलाफ 194 रनों की पारी खेली थी। जो 13 साल तक वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर रहा था।बाद में उनका यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने 2010 में ग्वालियर में 200 रन की नाबाद पारी खेलकर तोड़ा था।

5. इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने 399 रन बनाये जो वनडे क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर है । इसके पहले पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर 285 था ।जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2010 में बनाया था ।

6. फखर जमां अब पकिस्तान के तरफ से सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । उन्होंने अभी तक 17 मैचों की 17 पारियों में 75 .38के औसत से 980 रन बनाये है ।

7. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे फखर जमां ने इस मैच में सबसे तेज 100 चौकें लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। फखर ने अपनी 17वीं पारी में ही यह कारनामा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जेसन रॉय के नाम था। रॉय ने अपने करियर के 24वें वनडे में 100वां चौका लगाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

Home / Sports / Cricket News / फखर और इमाम की तूफानी पारी से बने ये 7 RECORD, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो