scriptTop Bowlers who break shoaib akhtar fastest ball record | TOP 5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं SHOAIB AKHTAR की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड | Patrika News

TOP 5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं SHOAIB AKHTAR की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम दर्ज है। वह इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं लेकिन सालों बाद भी सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है।

नई दिल्ली

Updated: May 04, 2022 02:17:48 pm

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपने समय के एक बहुत ही शानदार तेज गेंदबाज रहे थे जिन्होंने अपनी तीखी बाउंसर और रफ्तार से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। आपको बता दें कि शोएब अख्तर ने क्रिकेट की दुनिया में साल 2003 वर्ल्ड कप के एक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंद फेंकी थी।

आपको बता दें इस गेंद की रफ्तार 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा थी। गौरतलब है कि 2003 के बाद आज तक यह रिकॉर्ड बना हुआ है तब से लेकर अब तक किसी भी गेंदबाज, इस गति से अधिक तेज गेंद नहीं फेंक पाया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट और ब्रेट ली जरूर इसके नजदीक पहुंचे थे। लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पांच गेंदबाजों के नाम बताने जा रहे हैं जो भविष्य में शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।
shoaib_akhtar.jpg
TOP 5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं SHOAIB AKHTAR की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
1) लॉकी फर्ग्यूसन (Lauki Ferguson)

न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन इस समय दुनिया के चुनिंदा तेज गेंदबाज हैं जो 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। आपको बता दें कि लौकी ने अपनी फर्स्ट क्लास मैच के दौरान 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। इसके अलावा अगर वह अपनी टेक्निक में और सुधार करते हैं तो संभव है वह भविष्य में शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।
lockie_ferguson.jpg2) कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के रफ्तार के सौदागर कागिसो रबाडा किसी पहचान के मोहताज नहीं है। डेल स्टेन के बाद यह साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाजी का जिम्मा इन्होंने अपने कंधे पर ले लिया है। हालांकि इनकी औसत स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन कई मौकों पर देखा गया है कि इन्होंने 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंदबाजी की है। लेकिन यह चोटों से घिरे रहते हैं। लेकिन भविष्य में अगर इन्हें इंजरी का सामना नहीं करना पड़ता है तो यह शोएब अख्तर का रिकॉर्ड जरूर तोड़ देंगे।
kagiso_rabada.jpg3) ओशेन थॉमस (Ocean Thomas)

ओशेन थॉमस वेस्टइंडीज के उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने मात्र 21 साल की उम्र में ही क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बना लिया है। वेस्टइंडीज का यह गेंदबाज भी 150 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करता है। साथ ही अभी इस खिलाड़ी की उम्र मात्र 21 साल है तो भविष्य में उम्र बढ़ने के साथ अनुभव भी बढ़ेगा और यह शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।
ocean_thomas.jpg4) मिचेल स्टार्क (Michel starc)

ऑस्ट्रेलिया हमेशा से तेज गेंदबाजों की धरती रही है जिसमें ग्लेन मैकग्रा, मैकडॉनल्ड, ब्रेट ली, शॉन टेट जैसे दिग्गज शामिल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में गिनती होती है। इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2011 में डेब्यू किया था और उन्होंने साल 2015 में एक टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 160.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सबको चौंका दिया था। ऐसे में यह अगर अपने प्रदर्शन और तकनीक में सुधार करते हैं तो यह भविष्य में शोएब अख्तर का रिकॉर्ड जरूर तोड़ देंगे।
mitchell_starc.jpg5) उमरान मलिक (Umran Malik)

वैसे तो इस जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन यह खिलाड़ी आईपीएल में सुर्खियां बटोर रहा है। आईपीएल 2022 में उमरान मलिक की तेज गेंदबाजी का किसी भी बल्लेबाज के पास कोई जवाब नहीं है। अभी तक वह इस सीजन में 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सबसे तेज गेंद फेंक चुके हैं। साथ ही बता दें कि उमरान अगर अपने टेक्निक पर और काम करते हैं तो वह भविष्य में वह शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: पावर प्ले में बैंगलोर ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 46 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.