scriptT-20 के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, युवराज सिंह का रिकॉर्ड टूटने से बचा | Patrika News

T-20 के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, युवराज सिंह का रिकॉर्ड टूटने से बचा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2022 03:53:51 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

हाल ही में ज़िम्बाब्बे के खिलाड़ी रियान बर्ल ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने एक ओवर में 34 रन बनाए। अब वो एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए है। आइए आपको इन तीन खिलाड़ियों के बार में पूरी जानकारी बताते हैं।

 top three batsman t 20 cricket with most runs over ryan burl yuvraj

युवराज सिंह नंबर-1

टी-20 क्रिकेट में अब रनों की बरसात होती है। बल्लेबाज जमकर गेंदबाजों की धुनाई करते हैं। कई गेंदबाजों का अपने चार ओवर कराने काफी मुश्किल हो जाते हैं। कुछ ही ऐसे चतुर गेंदबाज होते हैं जो अपने ओवर में रन कम देते हैं। खैर आप सभी को पता है कि टी-20 में एक ओवर में ही मैच पलट जाता है। अगर एक ओवर में 25 से ज्यादा रन बन गए तो मैच अपनी ओर हो जाता है। अगर 3 विकेट एक ओवर में गिर जाते हैं तो फिर बल्लेबाजी करने वाली टीम की हालत खराब हो जाती है। वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे भी बल्लेबाज है जिन्होंने एक ओवर में ताबड़तोड़ बैटिंग कर अपना रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। आइए हम आपको बताते हैं की टी-20 इंटरनेशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन बल्लेबाज कौन है।
1) युवराज सिंह

साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने बड़ा रिकॉर्ड कायम किया था। उन्होंने 12 गेदों में 50 रन ठोक दिए। उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 सिक्स जड़ते हुए कुल 36 रन बटोरे थे। युवराज की ये ऐतिहासिक पारी आज भी याद की जाती है। इस पारी की बदौलत ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड को रोमांचक मैच में हराया था। तब से लेकर आजतक युवराज सिंह का ये रिकॉर्ड टूटा नहीं है। शायद आगे भी ये रिकॉर्ड उनके नाम ही रहेगा।
https://youtu.be/8b0ubLO2MUE

2) किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज किरोन पोलार्ड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। उन्होंने भी छह गेंदो में छह सिक्स लगाए है। साल 2021 में पोलार्ड ने श्रीलंका के गेंदबाज अकिला धनंजय के एक ओवर में लगातार 6 गगनचुंबी सिक्स लगाए थे। पोलार्ड ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। पोलार्ड के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना काफी मुश्किल होगा।

यह भी पढ़ें

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनका Asia Cup 2022 की टीम में चयन होना लगभग तय है

https://youtu.be/ZOjFPJ19Gq4


3) रियान बर्ल


इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ज़िम्बाब्बे के खिलाड़ी रियान बर्ल का नाम जुड़ गया है। हाल ही में बांग्लादेश के साथ हुए मुकाबे में बर्ल ने एक ओवर में 34 रन बनाए। नंबर सात पर वो बल्लेबाजी करने उतरे थे। उन्होंने बांग्लादेशी गेंदबाज नसुम अमहद के ओवर में 6,6,6,6,4,6 रन बनाए। बर्ल से इस पारी की उम्मीद किसी ने नहीं की थी। ज़िम्बाब्बे की तरफ से भी वो एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह के बेटे हैरी सिंह इंग्लैंड के लिए खेलेंगे क्रिकेट

https://youtu.be/8vqrC_0e1M8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो