विश्व कप क्रिकेट : बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रन से हराकर विश्व कप में जिंदा रखी अपनी उम्मीद

  • World Cup में अर्धशतक लगाने के साथ पांच विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं शाकिब

  • इससे पहले कपिल देव और युवराज सिंह ही कर सके हैं यह कारनामा

By: Mazkoor

Updated: 24 Jun 2019, 11:20 PM IST

साउथेम्प्टन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) के ग्रुप मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan cricket team) ने रोज बाउल मैदान पर टॉस जीतकर बांग्लादेश (Bangladesh cricket team) को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन और मुशिफिकुर रहीम के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 262 रन का स्कोर खड़ा किया और इसके बाद अफगानिस्तान की टीम को मात्र 200 रनों पर समेट कर 62 रनों से यह मैच जीत लिया और इसी के साथ विश्व कप में सेमीफाइनल में जाने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। बांग्लादेश के सात मैचों में तीन जीत, तीन हार और एक ड्रॉ के जरिये सात अंक हो गए हैं और अंक तालिका में वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

अच्छी शुरुआत के बाद ढही अफगानिस्तान की पारी

अफगानिस्तान की टीम के ओपनर कप्तान गुलबदीन नैब (47) और रहमत शाह (24) ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवरों में 49 रन की साझेदारी कर टीम को शुरुआत तो ठीक-ठाक ही दिलाई थी, लेकिन ये दोनों अपनी पारी को लंबी नहीं खींच सके। इन दोनों के जाने के बाद समीउल्लाह शिनवारी (49 नाबाद) ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे, जो अंत तक संघर्ष करते रहे, लेकिन दूसरी तरफ से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का सहयोग नहीं मिला। एक-एक कर वह सभी बल्लेबाजों को आउट होते हुए देखते रहे और पूरी टीम 47 ओवर में 200 रनों पर सिमट गई।

शाकिब के नेतृत्व में बांग्लादेश की गेंदबाजी चमकी

इस मैच में शाकिब अल हसन ने पहले बल्लेबाजी में हाथ दिखाने के बाद गेंदबाजी में भी जलवा दिखाया और 10 ओवर के अपने कोटे में एक मेडन रखते हुए कुल 29 रन देकर अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाजों को चलता किया। उनके करिश्माई गेंदबाजी का ही कमाल था कि विश्व कप में पहली बार बांग्लादेश की गेंदबाजी घातक लगी। उनके अलावा मुस्तफिजुर रहमान ने 10 ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिए। मोसद्देक हुसैन और मोहम्मद सैफुद्दीन को एक-एक विकेट मिला, जबकि अफगानिस्तान का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।
बता दें कि विश्व कप क्रिकेट में अर्धशतक लगाने के साथ एक मैच में पांच विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले इस रिकॉर्ड पर सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी कपिल देव और युवराज सिंह का नाम दर्ज था।

World Cup Cricket : अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया में दिखा पूरा हिंदुस्तान, रचा इतिहास

 

शाकिब और मुशिफिकुर ने फिर खेली शानदार पारी

इस पूरे विश्व कप में बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन और मुशिफिकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी की है। इन दोनों अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला आज भी जारी रखा और अर्धशतक बनाया। बांग्लादेश ने आज ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया। सौम्य सरकार की जगह तमीम इकबाल (36) के साथ ओपन करने के लिए लिटन दास को भेजा, लेकिन बांग्लादेश का यह प्रयोग सफल नहीं रहा। लिटन दास 16 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शाकिल अल हसन (51) ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और अर्धशतक जड़ दिया। इस बीच तमीम इकबाल आउट होकर पैवेलियन चले गए और दूसरी तरफ से बल्लेबाजी करने आए मुशिफिकुर रहीम (83) ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों के अलावा महमूदुल्लाह और मोसद्देक हुसैन ने भी क्रमश: 27 और 35 रनों की उपयोगी पारियां खेली।

मुजीब ने की शानदार गेंदबाजी

बांग्लादेश की ओर से मुजीब उर रहमान ने शानदार गेंदबाजी की उन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए। गुलबदीन नैब को दो विकेट मिला। दौलत जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया।

क्रिकेट विश्व कप : नवदीप सैनी भारतीय टीम से बतौर नेट गेंदबाज जुड़े, भुवनेश्वर की चोट पर अपडेट नहीं

दोनों टीमें :

अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), समीउल्लाह सेनवारी, रहमत शाह, हसमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, इकराम अली खिल, राशिद खान, दौलत जादरान और मुजीब उर रहमान।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, मुशिफिकुर रहमान, लिटन दास, महमुदुल्लाह, मोसद्देक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन और मेहदी हसन मेराज।

 

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned