न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर पाकिस्तान ने विश्व कप 2019 में अपनी उम्मीद बरकरार रखी

न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर पाकिस्तान ने विश्व कप 2019 में अपनी उम्मीद बरकरार रखी

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 26 2019 02:59:39 PM (IST) | Updated: Jun, 27 2019 12:21:25 AM (IST) क्रिकेट

  • World Cup में बाबर आजम ने लगाया शतक
  • किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज की तरफ से विश्व कप में लगा पहला शतक

बर्मिंघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) में पाकिस्तान (Pakistan cricket team) और न्यूजीलैंड (New zealand cricket team) के बीच खेले जाने वाले मैच में बारिश की वजह से आउटफील्ड गीला होने के कारण टॉस एक घंटे देर से हुआ। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को जीत के लिए 238 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में पाकिस्तान ने 49.1 ओवर में बाबर आजम के शतक और हारिस सोहेल के अर्धशतक की मदद से लक्ष्य हासिल कर लिया और पाकिस्तान ने छह विकेट से न्यूजीलैंड को हरा दिया।

इस जीत के साथ पाकिस्तान सात अंकों के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है और उसने विश्व कप में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। सात ही अंक लेकर बांग्लादेश बेहतर रन रेट के कारण पाकिस्तान से ऊपर पांचवें स्थान पर है।

बाबर और हारिस की शानदार बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड की तरह पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर फखर जमान को ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया। इसके बाद टीम का स्कोर जब 10.2 ओवर में 44 रन तक पहुंचा था तो इमाम उल हक भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाबर आजम ने मोहम्मद हफीज के साथ पाकिस्तानी पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन टर्निंग विकेट पर हफीज अपना संयम कायम नहीं रख सके और केन विलियम्सन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 32 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इस बीच मिशेल सेंटनर ने ऐसी गेंदबाजी की, जिससे बाहर निकलना इन दोनों के लिए मुश्किल हो रहा था। 24.5 ओवर में 110 रन पर तीन विकेट खोकर पाकिस्तान संघर्ष कर रहा था, ऐसी स्थिति में बाबर आजम को हारिस सोहेल के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों ने शतकीय साझेदारी कर पाकिस्तान पर से न सिर्फ दबाव हटाया, बल्कि जीत के द्वार पर पहुंचा दिया। हारिस दुर्भाग्यशाली रहे कि जब पाकिस्तान जीत से दो रन दूर थी तो वह 68 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 76 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद शतकवीर बाबर के साथ कप्तान सरफराज अहमद ने पाकिस्तान को जीत दिला दी। बाबर ने अपनी 101 रन की पारी के दरमियान 127 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए।

न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सेंटनर ने काफी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। उन्होंने 10 ओवर में 38 रन दिए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट, केन विलियम्सन और लॉकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट मिला। पाकिस्तान का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

नीशाम और ग्रैंडहोम की शानदार पारी

पाकिस्तानी गेंदबाजों के दबदबे के बीच कोलिन डी ग्रैंडहोम (64) और जिमी नीशाम (97 नाबाद) ने शानदार पारी खेली। 82 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद इन दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर छह विकेट पर 237 रनों तक पहुंचाया। ग्रैंडहोम की पारी का निराशाजनक अंत हुआ। वह रनआउट हो गए तो नीशाम दुर्भाग्यशाली रहे कि वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके। इस दरमियान इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। नीशाम का यह वनडे करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है। उन्होंने 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए। वहीं डी ग्रांडहोम ने 71 गेंदों की पारी में छह चौके और एक सिक्स लगाया। इन दोनों ने ऐसे समय शानदार बल्लेबाजी की, जब न्यूजीलैंड 150 से कम स्कोर पर ढेर होती दिख रही थी। 82 रन पर न्यूजीलैंड पांच विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था।
किवीज को मोहम्मद आमिर और शाहीन अफरीदी ने अपनी शुरुआती स्पेल में धारदार गेंदबाजी कर पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया था। आमिर ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (5) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद अफरीदी ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर कोलिन मुनरो (12), रॉस टेलर और टॉम लाथम (1) को पैवेलियन भेज दिया। कीवी टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 46 रन हो गया था। अब सिर्फ विलियम्सन (41) ही बचे थे, जो न्यूजीलैंड की नैया पार लगा सकते थे। वह नीशाम के साथ टीम को सुरक्षित स्थिति में ले जाने की कोशिश कर रहे थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने उन्हें कप्तान सरफराज के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद ग्रैंडहोम-नीशाम की जोड़ी न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्थिति तक ले गई।
पाकिस्तान की ओर शाहीन आफरीदी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में तीन ओवर मेडन रखते हुए 28 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद आमिर और शादाब खान को एक-एक विकेट मिला। किवी टीम का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

लाइव अपडेट

पाकिस्तान की पारी

- आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सरफराज ने एक रन लेकर पाकिस्तान की जीत पर मोहर लगा दी।

- बल्लेबाजी करने आए कप्तान सरफराज अहमद।

- जीत से महज दो रन की दूरी पर हारिस सोहेल रन आउट।

- बाबर आजम का विश्व कप में पहला शतक। इस विश्व कप में पाकिस्तान की तरफ से भी पहला शतक लगा है। पाकिस्तान जीत के बेहद करीब। टीम का स्कोर 48 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 234 रन। बाबर- 100, सोहेल- 67 रन पर।

- हारिस सोहेल का विश्व कप में लगातार दूसरा अर्धशतक। इसके साथ ही बाबर आजम और हारिस सोहेल ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की। इसी के साथ पाकिस्तान का स्कोर 45 ओवर में तीन विकेट पर 215 रन पर पहुंचा। बाबर- 93, सोहेल- 57 रन पर।

- बाबर आजम शतक और हारिस सोहेल अर्धशतक के करीब। पाकिस्तान का स्कोर 42 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 201 रन। बाबर- 89, सोहेल- 47 रन पर।

- बाबर आजम और हारिस सोहेल ने अच्छी साझेदारी निभाकर पाकिस्तान को जीत की राह पर डाला। पाकिस्तान का स्कोर 40 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 183 रन। बाबर- 78, सोहेल- 40 रन पर।

- बाबर का अच्छा साथ निभाते हुए हारिस सोहेल। पाकिस्तान ने 36 ओवर में अपने 150 रन पूरे किए। टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 154 रन पर पहुंचा। बाबर- 63, सोहेल- 26 रन पर।

- मोहम्मद हफीज के आउट होने के बाद हारिस सोहेल बाबर आजम का जिम्मेदारी से साथ निभाते हुए। पाकिस्तान का स्कोर 33 ओवर में तीन विकेट पर 139 रन। बाबर- 55, सोहेल- 20 रन पर।

- बाबर आजम का अर्धशतक पूरा और पाकिस्तान का स्कोर 27 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 115 रन।

- बल्लेबाजी के लिए हारिस सोहेल आए।

- जमकर खेल रहे मोहम्मद हफीज ने अपना संयम खोया और पार्ट टाइम बॉलर के रूप में आए केन विलियम्सन को देखकर लंबा शॉट लगाने की कोशिश में कैच थमा बैठे। इस तरह से पाकिस्तान का तीसरा विकेट गिरा। हफीज ने 50 गेंद पर पांच चौके की मदद से 32 रन बनाए। पाकिस्तान का स्कोर 25 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 110 रन। बाबर आजम 48 रन पर नाबाद।

- पाकिस्तानी पारी के सौ रन पूरे। टीम का स्कोर 23 ओवर में दो विकेट पर 104 रन। हफीज- 29, बाबर- 45 रन पर।

- बाबर आजम ने अपने करियर में तीन हजार रन पूरे किए। वह दूसरे सबसे तेजी से तीन हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी हैं। इसके लिए उन्होंने 58 पारी लिए। उनसे कम पारी में यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला है। उन्होंने 57 पारी में तीन हजार रन पूरे किए थे, जबकि बाबर के ठीक पीछे सर विवियन रिचर्ड्स हैं, उन्होंने तीन हजार रन पूरे करने के लिए 59 पारी लिए हैं।

- दो विकेट गिर जाने के बाद संकट में पड़ी पाकिस्तान टीम को बाबर आजम और मोहम्मद हफीज संभालने में जुटे। इन दोनों ने 17 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 77 रन तक पहुंचा दिया। हफीज- 21, बाबर- 30 रन पर।

- पाकिस्तानी पारी के पचास रन पूरे। टीम का स्कोर 13 ओवर में दो विकेट पर 51 रन। हफीज- 7, बाबर- 16 रन पर।

- बल्लेबाजी के लिए मोहम्मद हफीज मैदान में आए।

- पाकिस्तान ने एक विकेट खोने के बाद सतर्कता से खेलते हुए पहले 10 ओवर में 43 रन बनाए। 11वां ओवर लेकर आए लॉकी फर्ग्यूसन की एक गेंद को इमाम मिस टाइम कर गए और मार्टिन गुप्टिल ने शानदार कैच लेकर उनकी पारी समाप्त कर दी। इमाम ने 29 गेंद पर तीन चौके की मदद से 19 रन बनाए।

- बल्लेबाजी करने बाबर आजम आए।

- ट्रेंट बोल्ट ने 9 रन पर फखर जमान को पैवेलियन भेजा। टीम का स्कोर तीन ओवर में एक विकेट पर 19 रन।

- पाकिस्तान की पारी शुरू। इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर।

न्यूजीलैंड की पारी

- न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दिया 238 रनों का लक्ष्य।
- ग्रैंडहोम की शानदार पारी का निराशाजनक अंत। वह 64 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। उन्होंने 71 गेंद खेलकर छह चौके और एक सिक्स लगाया। टीम का स्कोर 48 ओवर में छह विकेट पर 217 रन।

- जिमी नीशाम के बाद कोलिन डी ग्रैंडहोम ने भी अर्धशतक बनाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की। इस तरह इन दोनों ने मिलकर न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर की तरफ पहुंचा दिया। ग्रैंडहोम ने 65 गेंद की पारी में चार चौके और एक सिक्स लगाया। न्यूजीलैंड का स्कोर 45 ओवर में पांच विकेट पर 184 रन। नीशाम- 69, ग्रैंडहोम- 50 रन पर।

- जरूरत के वक्त निखर कर सामने आए नीशाम। विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक लगाया। 50 रन की पारी में उन्होंने 77 गेंदें खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और एक सिक्स लगाया। इस तरह न्यूजीलैंड ने 40 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 153 रन बना लिए।

- ग्रैंडहोम और नीशाम ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी। टीम का स्कोर 39 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर डेढ़ सौ पहुंचाया। नीशाम- 49, ग्रैंडहोम- 37 रन।

- नीशाम और ग्रैंडहोम जमे। न्यूीलैंड की रन गति भी बढ़ाई। टीम का स्कोर 36 ओवर में 138 रन तक पहुंचाया। नीशाम- 45, ग्रैंडहोम- 30 रन।

- नए बल्लेबाज कोलिन डी ग्रैंडहोम क्रीज पर।

- न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी उम्मीद कप्तान केन विलियम्सन को शादाब खान ने फांसा। 41 रन के स्कोर पर उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। विलियम्सन ने 69 गेंद पर चार चौके लगाए। न्यूजीलैंड की टीम गहरे संकट में फंस चुकी है। टीम का स्कोर 27 ओवर में पांच विकेट पर 84 रन।

- विलियम्सन और नीशाम न्यूजीलैंड की पारी संभालने में लगे। इन दोनों ने धीरे-धीरे न्यूजीलैंड के स्कोर बोर्ड को चलाना जारी रखा है। टीम का स्कोर 26 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 82 रन। विलियम्सन- 41, नीशाम- 18 रन पर।

- न्यूजीलैंड का संघर्ष जारी। शुरुआत में ही चार झटके खाने के बाद बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 64 रन बना लिए हैं। केन विलियम्स- 30, नीशाम- 11 रन पर।

- 16 ओवर में न्यूजीलैंड ने अपने 50 रन पूरे किए। इस वक्त तक वह चार विकेट खोकर गहरे संकट में फंस गया है। अकेले कप्तान केन विलियम्सन पाकिस्तानी गेंदबाजों से लोहा ले रहे हैं। उन्होंने अब तक 40 गेंद खेलकर 25 रन बनाए हैं।

- बल्लेबाजी करने जिमी निशाम उतरे।

- शाहीन आफरीदी ने अपना तीसरा विकेट लिया। न्यूजीलैंड को चौथा झटका। टॉम लाथन एक रन पर आउट। टीम का स्कोर 13 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 46 रन।

- बल्लेबाजी के लिए टॉम लाथम क्रीज पर आए।

- शाहीन आफरीदी ने रॉस टेलर को सरफराज के हाथों आउट कराया। वह मात्र तीन रन बना सके। न्यूजीलैंड का स्कोर नौ ओवर में तीन विकेट पर 38 रन।

- बल्लेबाजी के लिए रॉस टेलर क्रीज पर उतरे।

- शाहीन आफरीदी ने पाकिस्तान को दिलाई दूसरी सफलता। कोलिन मुनरो को पैवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड का स्कोर 7 ओवर में दो विकेट पर 24 रन।

- एक विकेट खोने के बाद न्यूजीलैंड की टीम संभलकर कर खेल रही है। उसने पांच ओवर में एक विकेट पर 22 रन बनाए। मुनरो- 11, विलियम्सन- 5 रन।

- बल्लेबाजी के लिए कप्तान केन विलियम्सन आए।

- न्यूजीलैंड का पहला विकेट दूसरे ओवर में ही गिरा। मोहम्मद आमिर ने गुप्टिल को बोल्ड कर पैवेलियन भेजा।

- न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू। मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो क्रीज पर।

- सिक्का न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलयम्सन के पक्ष में गिरा। उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

- मैदान गीला होने के कारण साढ़े तीन बजे हुआ टॉस।

World Cup Cricket : अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया में दिखा पूरा हिंदुस्तान, रचा इतिहास

दोनों टीमें :

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशाम, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, मिशेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन पर मचा है बवाल, अब मिस्बाह ने चयन पर उठाए सवाल

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned