scriptअनुच्‍छेद 370 पर एक्‍शन के बाद बौखलाया पाक, सुरक्षाबलों पर फिदायीन हमले का खतरा | Article 370: Furious Pakistan threat fidayeen attack on security force | Patrika News

अनुच्‍छेद 370 पर एक्‍शन के बाद बौखलाया पाक, सुरक्षाबलों पर फिदायीन हमले का खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2019 09:40:44 am

Submitted by:

Dhirendra

Article 370: पाकिस्‍तान में इमरान खान परेशान
जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की आशंका
पाक ने तोड़ा राजनयिक, हवाई और कारोबारी संबंध

modi-Imran
नई दिल्‍ली। तीन दिन पहले मोदी सरकार द्वारा अनुच्‍छेद 370 ( Article 370 ) समाप्‍त करने के बाद से दक्षिण एशिया में भूचाल की स्थिति है। मोदी सरकार के इस फैसले का सबसे ज्‍यादा असर इमरान खान की सरकार पर हुआ है।
इस बात को लेकर पाकिस्‍तान सरकार परेशान है। वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो भारत से इस मुद्दे पर युद्ध लड़ने तक का संकेत दे दिया है।

army
सुरक्षा बलों पर हमले की आशंका
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक जम्‍मू-कश्‍मीर ( Jammu-Kashmir ) को स्‍पेशल स्‍टेटस का दर्जा देने वाला अनुच्‍छेद 370 ( Article 370 ) को खत्‍म करने के बाद से इमरान खान की सरकार परेशान है। पाक समर्थित जैश और लश्कर के आतंकी सुरक्षा बलों पर बड़ा हमला कर सकते हैं।
बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान सरकार खतरनाक मुजाहिद बटालियन का इस्तेमाल लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए कर सकती है।
यह आतंकी हमला फिदायीन हमला हो सकता है। इस बाबत खुफिया रिपोर्ट सामने आने के बाद सुरक्षाबलों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है।

राष्‍ट्रपति ने दी बिल को मंजूरी
बता दें कि सोमवार को राज्‍यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर ( Jammu-Kashmir ) से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने की घोषणा की थी। इस बाबत शाह की ओर से प्रस्‍तुत राज्‍य पुनर्गठन विधेयक 2019 को दो-तिहाई से राज्‍यसभा में पास हो गया था।
मंगलवार को लोकसभा से भी यह विधेयक दो-तिहाई बहुमत से इसे पास हो गया। बुधवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से स्‍वीकृति मिलने के बाद से राज्‍य पुनर्गठन आयोग बिल प्रभावी हो गया है।
imran
इमरान खान परेशान

मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक एक्‍शन से पाकिस्‍तान में भूचाल की स्थिति। इमरान सरकार पर इसका सबसे ज्‍यादा असर पड़ा है।

अनुच्‍छेद 370 ( Article 370 ) खत्‍म करने के असर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरान खान की सरकार ने भारतीय राजदूत को इस्‍लामाबाद छोड़ने का फरमान सुनाओ दिया है।
साथ ही भारत के साथ होने वाले सभी तरह के व्‍यापार पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान ने अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने वाले भारतीय विमानों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो