scriptसावधान रहिए कहीं आपका बैंक खाली न करदें साइबर ठग, जानिए कैसे रहें सुरक्षित | how to stay safe from phishing attacks | Patrika News

सावधान रहिए कहीं आपका बैंक खाली न करदें साइबर ठग, जानिए कैसे रहें सुरक्षित

locationग्रेटर नोएडाPublished: Oct 06, 2021 09:39:18 pm

Submitted by:

Arsh Verma

इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। साइबर ठग फिशिंग के जरिए दुनियाभर में साइबर अपराधी सक्रिय है, इस खबर में जानिए किन बातों का ख्याल रख आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

cyber fraud
नाई दिल्ली. डिजिटल इंडिया के डिजिटल युग से पहले लोगो को हर काम के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब सुविधा घर बैठे ही मिल जाती है। बैंक से जुड़े सारे काम अब सिर्फ स्मार्टफोन और इंटरनेट की मदद से घर बैठे कर लेते हैं। ऐसे में साइबर अपराधी भी सतर्क हैं और ठगी के नए नए हथकंडे अपना रहे हैं। जिसमें से एक तरीका फिशिंग भी है। दरअसल, फिशिंग एक वैश्विक समस्या बन चुकी है। दुनियाभर के बैंक इसका सामना कर रहे हैं।
आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसमें बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चुराने की कोशिश की जाती है। फिशिंग एक ईमेल के रूप में आपके सामने आ सकता है, जो किसी बैंक या अन्य लोकप्रिय वेबसाइट से होने का दावा करता है। ऐसे में कई लोग धोखा खा जाते हैं और अपना बैंक अकाउंट खाली करवा बैठते हैं यानी अकाउंट से पैसे गंवा देते हैं।

कैसे बचा जा सकता है इस से:

अगर बैंक में आपका अकाउंट है और उससे जुड़े काम आप ऑनलाइन करते हैं तो सबसे पहले ये जान लीजिए कि बैंक आपसे ईमेल करके या फोन करके लॉगिन और ट्रांजैक्शन पासवर्ड, ओटीपी (OTP और यूनिक रेफरेंस नंबर (URN) आदि के बारे में कभी नहीं पूछता है। अगर आपसे कोई इन सब चीजों के बारे में पूछता है तो समझ जाइए कि वह कोई साइबर अपराधी है और आपसे ठगी करने की फिराक में है।

-स्पैम मेल को भूलकर भी कभी न खोलें। खासतौर पर ऐसे ईमेल से तो बचकर ही रहें, जो किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भेजा गया हो, जिसे आप जानते ही नहीं हैं।

-अगर इंटरनेट पर निजी या वित्तीय जानकारी को कंफर्म करने के लिए आपसे कहा जाए तो सतर्क हो जाएं। यह ठगी करने वाला ईमेल हो सकता है।
-अगर किसी अनजान व्यक्ति की ओर से ईमेल आया है तो ईमेल में मौजूद लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें और न ही ईमेल में मौजूद फाइल को डाउनलोड या अटैचमेंट को खोलें।
-ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि वेबसाइट का एड्रेस सही है और वह लेनदेन के लिए सुरक्षित है।

-अपने कंप्यूटर और मोबाइल को सुरक्षित रखें। इसके लिए एंटी-वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं और उसे नियमित रूप से अपडेट भी करते रहें।
-अपने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और बैंक स्टेटमेंट्स को नियमित रूप से चेक करते रहें, ताकि यह पता चल सके कि कोई ऐसा ट्रांजैक्शन तो नहीं हुआ है, जिसकी आपको जानकारी ही नहीं है।

-कभी भी किसी भी व्यक्ति से अपने बैंकिंग डिटेल्स जैसे आईडी-पासवर्ड, डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी और ओटीपी आदि शेयर न करें, चाहे वह व्यक्ति खुद को बैंक कर्मचारी ही क्यों न बता रहा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो