तमिलनाडु: अंसारुल्ला केस में 2 संदिग्‍ध आतंकी गिरफ्तार, एनआईए स्पेशल कोर्ट में पेशी आज

तमिलनाडु: अंसारुल्ला केस में 2 संदिग्‍ध आतंकी गिरफ्तार, एनआईए स्पेशल कोर्ट में पेशी आज

Dhirendra Kumar Mishra | Updated: 14 Jul 2019, 01:53:38 PM (IST) क्राइम

  • National Investigation Agency की छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा
  • भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की तैयारी में था Ansarulla
  • NIA की छापेमारी से Ansarulla की आतंकी हमले की साजिश विफल

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) ने तमिलनाडु के अंसारुल्‍ला केस से जुड़े दो संदिग्‍ध आतंकियों को पूछाताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। इन आतंकियों को एनआईए की विशेष अदालत के समक्ष रविवार को पेश किया जाएगा।

बता दें कि एनआईए ने खुफिया जानकारी मिलने के बाद शनिवार को अंसारुल्‍ला मामले मेंं कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में अंसारुल्‍ला से जुड़े तीन संदिग्‍ध आरोपियों से पूछताछ के बाद दो को गिरफ्तार कर लिया है। अंसारुल्ला मामले में भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रचने का केस दर्ज किया गया है।

युद्ध की साजिश रचने का केस दर्ज

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अंसारुल्ला से जुड़े सैयद मोहम्मद बुखारी के चेन्नई स्थित आवास और दफ्तर में छापेमारी की है। एनआईए ने इसके साथ ही हसन अली युनुसमरिकर और हरीश मोहम्मद के तमिलनाडु के नागापट्टिनम स्थित घर पर भी छापेमारी की है।

इन लोगों के खिलाफ अंसारुल्ला नाम का आतंकी संगठन बनाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रचने का केस दर्ज किया गया है।

nia1

खुफिया जानकारी के आधार पर छापेमारी

छापेमारी के बाद एनआईए की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि इस मामले में आईपीसी की धारा 12बी, 121ए और 122 के साथ ही गैरकानूनी गतिविधियों की धारा 17,18,18-बी,38 और 39 के तहत 9 जुलाई को मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि एनआईए ने खुफिया जानकारी मिलने के बाद इस मामले में छापेमारी की है।

बंगाल के आसनसोल में पेट्रोल पंप कर्मचारी और ग्राहक के बीच मारपीट, वीडियो वायरल

छापेमारी में मिलीं ये चीजें

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) के अधिकारियों इस छापेमारी के दौरान 9 मोबाइल, 15 सिम कार्ड, 3 लैपटॉप, 5 हार्ड डिक्‍स, 7 मेमोरी कार्ड, 6 पेनड्राइव, 2 टैबलेट और 3 सीडी/डीवीडी मिले हैं। इसके अलावा छापेमारी में मैगजीन, बैनर्स, नोटिस, पोस्टर्स और किताबों समेत कई दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

बड़ा खुलासा

तीन आरोपियों से पूछताछ के दौरान इस बात का भी खुलासा हुआ है कि आरोपी और उनके साथी भारत में हमले की तैयारी कर रहे थे जिसके लिए वह फंड भी जुटा रहे थे। इतना ही नहीं अंसारुला से जुड़़े़ ये लोग भारत में इस्लामिक शासन कायम करना की साजिश पर भी काम कर रहे थे।

तबरेज अंसारी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा,'सिर की हड्डी टूटी लेकिन नहीं हुआ था सही

आपको बता दें साल 2018 में भी एनआईए ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के साथ अमरोहा, दिल्ली तथा देश के अन्य इलाकों में छापेमारी की थी। जांच के दौरान यह पाया गया था कि मॉड्यूल में शामिल आरोपी दिल्ली और इसके आसपास भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर फिदायीन हमला करने की साजिश रच रहे थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned