बिना हेलमेट और आरसी के चला रहा था बाइक, पुलिस ने ठोक दिया 1.13 लाख का जुर्माना

  • ओडिशा के एक व्यक्ति पर संभवता सबसे भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया।
  • पुलिस ने वाहन जांच अभियान के दौरान व्यक्ति को रोका था।
  • वाहन की कीमत से कई गुना ज्यादा जुर्माना देखकर आदमी हक्का-बक्का।

भुवनेश्वर। संशोधित मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम के तहत ओडिशा के एक बाइक चालक का संभवता देश में अब तक का सबसे ज्यादा रकम का चालान हुआ है। ओडिशा के एक आदमी का यातायात नियमों के उल्लंघन के तहत राज्य के परिवहन विभाग के अधिकारियों ने 1,13,500 रुपये का भारी-भरकम चालान किया है।

राजधानी में शुरू हो गई है वाहनों की जांच, कर लें यह तैयारी वर्ना लगेगा भारी जुर्माना

जानकारी के मुताबिक ओडिशा के मंदसौर जिले के प्रकाश बंजारा को ट्रैफिक पुलिस ने बिना पंजीकरण नंबर और हेलमेट के बाइक चलाते हुए पकड़ा था। वह अपने क्षेत्र में पुलिस वाहन जांच अभियान के दौरान अपनी बाइक पर पानी के भंडारण के ड्रम बेचते हुए पकड़ा गया था। बाइक को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

बंजारा पर लगाए गए भारी जुर्माने में कई नियमों का उल्लंघन लगाया गया है। इनमें पंजीकरण प्लेट के बिना एक वाहन का उपयोग करने के लिए 5000 का जुर्माना लगाया गया था, जबकि वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं रखने के लिए 5000 रुपये का एक और जुर्माना, बीमा के कागजात नहीं रखने के लिए 2000 रुपये, और हेलमेट नहीं होने के लिए 1000 रुपये का जुर्माना भी शामिल है।

चालान

वहीं, एक लाख रुपये की भारी-भरकम राशि का जुर्माना रजिस्ट्रेशन नंबर के बिना डीलर द्वारा वाहन की बिक्री के लिए लगाया गया।

आंदोलन जारी रखने के पक्ष में नहीं हैं 90 फीसदी किसान, इस इंडियन काउंसिल के अध्यक्ष ने किया खुलासा

राज्य सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं को दंडित करने के लिए सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते मामलों के कारण संशोधित एमवी अधिनियम लागू करना शुरू कर दिया है। सड़क सुरक्षा पर एक सर्वोच्च न्यायालय की समिति ने हाल ही में राज्य में 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि के बारे में एक रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए इसके बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया था।

ओडिशा ने 2019 में इसी अवधि की तुलना में पिछले साल सितंबर और अक्टूबर के दौरान सड़क दुर्घटना में 27.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी। राज्य में इस तरह की अधिक घटनाओं में पुलिस अधिकारियों ने उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned