scriptदमोह रेलवे स्टेशन पर हो रहे 287 करोड़ के विकास कार्य | Patrika News
दमोह

दमोह रेलवे स्टेशन पर हो रहे 287 करोड़ के विकास कार्य

तीन महीनों में नजर आने लगेगा दमोह रेलवे स्टेशन का नया नक्शा – तेजी से चल रहा काम, फ्रंट एलिवेशन के काम जारी, वॉटर स्टैंड से लिया जा रहा पानी

दमोहJul 03, 2024 / 07:04 pm

Samved Jain

Damoh Railway Station

Damoh Railway Station

दमोह. अमृत भारत के तहत चयनित दमोह रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के काम तेजी से चल रहे हैं। करीब एक साल से चल रहे काम को फिलहाल गति दी जा रही है। रेलवे डीआरएम और एडीआरएम के निरीक्षण में काम को गति देने के निर्देश के बाद यह गति देखने मिल रही है। खास बात यह है कि यदि इसी गति से काम चलता रहा तो तीन महीने में ही नया नक्शा दमोह रेलवे स्टेशन का नजर आने लगेगा।
रेलवे स्टेशन पर इन दिनों अलग-अलग पॉइंट पर काम चल रहा है। जिसमें रेलवे स्टेशन के फ्रंट एलिवेशन पर खड़े हो चुके स्ट्रक्चर पर काम किया जा रहा है। इसमें नए तरीके के ब्रिक्स लगाए जा रहे हैं, जिससे अच्छा लुक देखने मिल रहा है। अभी एक हिस्से का एलिवेशन इससे तैयार हो चुका है, जबकि दूसरे हिस्से में इसे लगाने का कार्य चल रहा है। कारीगरों के अनुसार अभी इसे जोड़ा जा रहा है। इसके बाद फिनेशिंग, कलर और लाइटिंग से इसका लुक उभर का आएगा।

बिल्डिंग, शेड, सौंदर्यीकरण के काम जारी
रेलवे स्टेशन पर इस समय प्लेटफार्म नंबर 1 और बाहर की तरफ तेजी से काम चल रहे है। प्लेटफार्म 1 के सागर होम सिग्नल की ओर शेड बढ़ाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब यहां सिर्फ ऊपर चद्दर लगना शेष रह गया है। जबकि इसके बाद बन रही दो मंजिला स्टेशन बिल्डिंग का काम भी पूरा हो चुका है। जिसमें रेलवे अधिकारियों के चेंबर भी शुरू कर दिए गए हैं। इसके अलावा पुरानी बिल्डिंग के प्रतीक्षालयों सहित अन्य कक्षों को भी रेनोवेट कर दिया गया है। जिनमें थोड़े-थोड़े काम शेष नजर आ रहे हैं।

पहले गेट नंबर 1, फिर 2 की तरफ जाएगा काम
स्टेशन पर काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि अभी हमारा लक्ष्य गेट नंबर 1 और बाहर की तरफ होने वाले कार्यों पर है। जिसका काम तेजी से किया जा रहा है। एक महीने के भीतर गेट नंबर 1 का फं्रट एलिवेशन पूरी तरह तैयार करने का लक्ष्य है। जिसमें सामने की तरफ बन रहे पार्क, रोमिंग एरिया, पार्किंग एरिया को बेहतर तरीके से बनाया जा रहा है। अभी यहां ग्राउंड लेवल पर स्ट्रक्चर तैयार हो चुका है, जबकि लाइटिंग के लिए खंभे खड़े किए जा चुके हैं। इसके अलावा बाहर की तरफ होने वाले निर्माण को भी पूरा किया जा चुका हैं। यहां एक अच्छा कैंटीन भी बनाया जा रहा है। ये सभी काम पूरे होने के बाद गेट नंबर 2 की ओर निर्माण कार्य किया जाएगा। जो कि आरपीएफ थाना के बाजू से दिया जाएगा। अभी स्टेशन पर प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने का काम लगभग पूरा हो चुका है।
हैवी काम के बीच भी नहीं सुरक्षा, वॉटर स्टैंड से ले रहे पानी
रेलवे स्टेशन पर हैवी कार्य भी किए जा रहे हैं, जिसमें भारी सामग्री का उपयोग हो रहा हैं। इन कार्यों के बीच भी कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। निर्माण के दौरान ही यहां यात्री ट्रेनों में आने-जाने के लिए दौड़ लगाते देखे जा सकते हैं, ऐसे में यदि कोई दुर्घटना होती है, तो बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं। इसके अलावा निर्माण कार्य में उपयोग हो रहे पानी भी वॉटर स्टैंड से लिया जा रहा है। इतना ही नहीं स्ट्रक्चर के लिए हो रहे काम में लाल रेत की जगह गिट्टी, सीमेंट के साथ डस्ट का भी उपयोग किया जा रहा हैं।
करोड़ो रुपए के हो रहे हैं काम
दमोह रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण लिए 55 कार्यों को मंजूरी दी गई है। जिसकी लागत 307.54 करोड़ है। जिसमें 53 स्वीकृत हो चुके हैं और कार्य प्रारंभ हो चुका है। जिसकी अनुमानित लागत 287 करोड़ है। उक्त योजना में स्टेशन बिल्डिंग का विकास, स्टेशन के परिभ्रमण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण व विकास, हाइ लेबल प्लेटफार्म, कवरशेड का निर्माण, बैठने की उन्नत व्यवस्था, वेटिंग एरिया का विकास, स्टेंडर्ड संकेत सम्मिलित है। सभी कार्य पूर्ण होते ही दमोह का रेल्वे स्टेशन एक नए स्वरूप में दिखलाई देने लगेगा।

Hindi News/ Damoh / दमोह रेलवे स्टेशन पर हो रहे 287 करोड़ के विकास कार्य

ट्रेंडिंग वीडियो