scriptदमोह के जबेरा एक्सीलेंस स्कूल का जेडी ने किया निरीक्षण | Patrika News
दमोह

दमोह के जबेरा एक्सीलेंस स्कूल का जेडी ने किया निरीक्षण

दमोह के जबेरा एक्सीलेंस स्कूल का जेडी ने किया निरीक्षण, मिली खामियां सहायक संचालक की रिपोर्ट ओके, जेडी ने रीचेक किया जो स्कूल में मिलीं गंभीर लापरवाही – अब स्कूल प्राचार्य के साथ-साथ सहायक संचालक को भी नोटिस

दमोहJun 29, 2024 / 07:55 pm

Samved Jain

Sambhal Ki Khabren
दमोह. शिक्षा विभाग के अधिकारी किस तरह अधिकारियों के निर्देश पर निरीक्षण की औपचारिकताएं पूरी करते हैं और अपने कागज तैयार कर लेते हैं, इसका ताजा मामला जिले के जबेरा एक्सीलेंस स्कूल से सामने आया है। यहां सहायक संचालक ने निरीक्षण कर प्राचार्य को ओके रिपोर्ट दे दी थी, लेकिन दो दिन जब जेडी ने यहां निरीक्षण किया तो आधा दर्जन से अधिक गंभीर कमियां सामने आ गई। अब साहब ने कार्रवाई का डंडा घुमाया है। ऐसे में प्राचार्य से तो जवाब लिया ही जा रहा है। साथ में सहायक संचालक को भी नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल, संयुक्त संचालक शिक्षा सागर संभाग डॉ. मनीष वर्मा ने २७ जून को जबेरा एक्सीलेंस स्कूल का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्हें जो खामियां मिलीं, उस पर शुक्रवार को एक्सीलेंस स्कूल प्राचार्य के नाम नोटिस जारी किया गया है। जिसमें उनसे ३ दिन में जवाब चाहा गया है। इस मामले में रोचक यही रहा कि २५ जून को सहायक संचालक डीइओ कार्यालय पटेल द्वारा भी निरीक्षण किया था। जिसमें उन्होंने स्कूल में सब कुछ ठीक है कि रिपोर्ट बनाई थी। जिस पर जेडी ने अब सहायक संचालक को भी नोटिस जारी किया जा रहा है। साथ ही डीइओ से भी इस संबंध में जवाब लेते हुए सभी के निरीक्षण को क्रास चेक करने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

– निरीक्षण में मिली थी ये कमियां
जेडी डॉ. मनीष वर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान एक्सीलेंस स्कूल जबेरा की स्टाफ उपस्थिति पंजी में वीरेन्द्र विश्वकर्मा के २६ जून के हस्ताक्षर दर्ज नहीं पाए गए और निरीक्षण के दौरान पुन: चेक करने पर २७ जून को प्रात: 10.45 बजे वीरेन्द्र विश्वकर्मा उच्च माध्यमिक शिक्षक, दिनेश कुमार खरे माध्यमिक शिक्षक, सुषमा जैन माध्यमिक शिक्षक, भगवानदास मरावी नृत्य व सुरेन्द्र सिंह गौंड भृत्य उपस्थित नहीं मिले। इसके अलावा स्कूल में विद्यार्थियों के कक्षा 9 व 11 में प्रवेश की समीक्षा करने पर पाया गया कि शाला में २६ जून तक कक्षा 9 वीं में 13 बच्चों को प्रवेश दिया गया है। जबकि विद्यालय की पोषक माध्यमिक शालाओं में १०० से ज्यादा बच्चे पास होकर आए हैं। जिनकी पोषक माध्यमिक शाला से प्राचार्य शिक्षक द्वारा सूची लेकर विद्यार्थियों के पालकों से संपर्क कर प्रवेशोत्सव २० जून तक कक्षा 9 में प्रवेश प्रदान कर बेसलाइन टेस्ट लेकर कक्षा 9 में ब्रिज कोर्स का पठन-पाठन 21 जून से प्रारंभ करना था, जो कि नहीं पाया गया। स्कूल में टाइम टेबल अनुसार कक्षाएं सुचारू रूप से संचालित नहीं पाई गई। पाठ्य पुस्तकें प्राप्त होना बताया, लेकिन इनका कक्षावार सेट बनाकर वितरण के लिए पुस्तक वितरण पंजी बनाकर व्यक्तिगत रूप से वितरण की, कार्रवाई करना नहीं पाया गया है।
– स्कूल प्राचार्य और सहायक संचालक को नोटिस

जेडी ने बताया कि उपरोक्त गंभीर अनियमितताएं सामने आने के बाद जबेरा एक्सीलेंस प्राचार्य एमएल सेन और सहायक संचालक डीइओ कार्यालय पटले को नोटिस जारी किए गए हैं। प्राचार्य की दो वेतनवृद्धि रोके जाने की अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। जबकि दोनों से 3 दिवस में जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है। संतुष्ट जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Damoh / दमोह के जबेरा एक्सीलेंस स्कूल का जेडी ने किया निरीक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो