scriptअब इस जिले में जमीन से निकल रहे हैं ‘रत्न’ खरीददार भी पहुंचे | Now 'Gems' are coming out of the ground in Damoh Buyers also arrived | Patrika News
दमोह

अब इस जिले में जमीन से निकल रहे हैं ‘रत्न’ खरीददार भी पहुंचे

रत्न जैसा पत्थर, राजस्थान-गुजरात से भी आ रहे खरीदार, टोलियां बनाकर खुदाई कर रहे हैं लोग

दमोहAug 19, 2021 / 09:11 am

Hitendra Sharma

patrika.jpg

दमोह. सागर जिले के बाद दमोह के तेंदूखेड़ा में चमकीले पत्थरों की खुदाई शुरू हो गई है। लोग इन्हें रत्न मान रहे हैं। तेंद्खेड़ा के बोरिया गांव में बंजर जमीन को खोदने रोजाना भीड़ उमड़ रही है। गुजरात-राजस्थान सहित मध्यप्रदेश के सागर जबलपुर, नरसिंहपुर, भोपाल और इंदौर से लोग इन पत्थरों को खरीदने के लिए भी पहुंच रहे हैं।

ये है मामला
दरअसल 15 दिन पहले एक आदिवासी युवक जब सरकारी जमीन खोद रहा था तब मिट्टी खुदाई में छोटे आकार के चमकीले गोल पत्थर मिले। जब उसने गांव आकर इनको दिखाया तो ग्रामीणो ने इनको रत्न बताया इसके बाद बंजर पड़ी जमीन पर खुदाई करने वालों की भीड़ लगने लगी है। 20 एकड़ के दायरे में बोरिया गांव और आसपास के लोग परिवार सहित टोलियां बनाकर दिनभर पत्थर निकलने में लगे हैं।

Must See: जमीन से रत्न निकलने खुदाई में जुटे सैकड़ों लोग

इन पत्थरों को ग्रामीण से जबलपुर के इृदरीश ने चमकीला पत्थर खरीदा है। उनका कहना है कि पत्थर के बारे में नहीं पता है, देखने में अच्छा था, इसलिए दो हजार में खरीद लिया। वही सागर से यहां पत्थर खरीदने आए गोलू तिवारी ने बताया कि यह पत्थर काफी प्राचीन हैं और मोती के समान हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिलती है।

Must See: इस शहर के ई-वेस्ट से मिला 250 ग्राम सोना, 500 ग्राम चांदी

हालांकि जमीन की बड़े पैमाने पर खुदाई की सूचना के बाद भी खनिज अमला अभी तक मौके पर नहीं पहुंचा है। एसडीएम अंजली द्विवेदी ने बताया कि खनिज अधिकारी को सूचना भेज दी थी, विभाग ने इस संदर्भ में कोई कार्रवाई नहीं की है। रिपोर्ट कलेक्टर को भी भेजी है।

Must See: कोरोना काल में बचतः बैंकों में 55 हजार करोड़ ज्यादा जमा

2 फुट गड्ढा खुदते ही निकल रहे रत्न
खुदाई कर रहे लोगों ने बताया कि 2 फुट गड्ढा खोदने पर ही हीरे की चमक वाले गोल पत्थर निकल रहे हैं। ग्रामीणों को यह नहीं पता कि यह पत्थर क्या है, लेकिन दो चार दिन खुदाई के बाद जब खरीददार ही यहां पहुंचने लगे तो गांव के लोगों को एक रोजगार मिल गया। हालांकि ग्रामीण की मानें यह पत्थर बेशकीमती है, जिसका अंतर राष्ट्रीय बाजार अधिक है, इसलिए बाहर से लोग खरीदने पहुंच रहे हैं।

Must See: हीरे की चमक वाले गोल पत्थर की हो रही अवैध खुदाई

इससे पहले सागर जिले के बीना में जमीन से कीमती चमकीले पत्थर निकलने की खबर से सैकड़ो की संख्या में लोग खुदाई में जुट गए थे। जिले के ईश्वरपुर और मढख़ेड़ा गांव में जमीन से चमकीले पत्थर निकलने की अफवाह पर लोगों की भीड़ लग गई और एक साथ खुदाई शुरु हो गई थी। फिर जैन तीर्थ क्षेत्र के बीना की भटार पर जमीन से रत्न निकलने की अफवाह से जिले से कई इलाकों से लोग खुदाई करने पहुंचे और खुदाई की थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83i5hh

Home / Damoh / अब इस जिले में जमीन से निकल रहे हैं ‘रत्न’ खरीददार भी पहुंचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो