scriptCG Picnic Spot: मानसून में जाना है पिकनिक ? बारसूर का नजारे देख भूल जाएंगे ऋषिकेश-हरिद्वार | CG Picnic Spot: barsur best for picnic | Patrika News
दंतेवाड़ा

CG Picnic Spot: मानसून में जाना है पिकनिक ? बारसूर का नजारे देख भूल जाएंगे ऋषिकेश-हरिद्वार

CG Picnic Spot: बस्तर की अबूझमाड़िया संस्कृति, जल, जंगल, जमीन से जुड़ी त्योहार, और खानपान के साथ-साथ खूबसूरत वादियों की सुंदरता मनाली से भी मशहूर है।

दंतेवाड़ाJun 22, 2024 / 02:55 pm

Kanakdurga jha

CG Picnic Spot
CG Picnic Spot: बारसूर अपनी ऐतिहासिक धरोहर के नाम से प्रसिद्ध है, और यहां बस्तर की अबूझमाड़िया संस्कृति, जल, जंगल, जमीन से जुड़ी त्योहार, और खानपान के साथ-साथ खूबसूरत वादियों की सुंदरता मनाली से भी मशहूर है। इनमें से एक है मंदिरों से भरा हुआ संपन्न दंतेवाड़ा जिला में स्थित प्राचीन काल से सभ्य पर्यटन नगरी बारसूर।
बारसूर के सातधार में इंद्रावती नदी के ऊपर बना हुआ दशकों पुराना पुल है, जो बारसूर अबूझमाड़ को बस्तर, बीजापुर, और नारायणपुर जिलों के कई गांवों से जोड़ता है। सातधार की सुंदरता विशेष रूप से पहली बारिश के समय बढ़ जाती है, लेकिन सितंबर से जनवरी तक यहां का सौंदर्य अपने खूबसूरत छटा को बिखरते रहता है। जून – जुलाई के इस महीने में, सातधार अत्यंत आकर्षक और सुंदर दिखती है।
यह भी पढ़ें

CG Tourism : छत्तीसगढ़ का सबसे अनोखा मंदिर.. 180 डिग्री घूमता हुआ शिवलिंग देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान, देखिए खूबसूरत Photo’s

CG Picnic Spot
CG Picnic Spot

CG Picnic Spot: बारसूर की वादियों में खो जाते है पर्यटक

प्राकृतिक सौंदर्यता का आनंद लेने वाले पर्यटक सातधार के पुल पर पहुंचते हैं। बारिश और गर्मी के दिनों में भी, यहां आने वाले पर्यटक पुल पर आकर आराम का आनंद लेते हैं। जन्मदिन, शादियों का सीजन में लोग प्री-वेडिंग फोटो और वीडियो शूट के लिए इस खूबसूरत स्थल को चुनने का प्राथमिकता देते हैं।
आमतौर पर लोग सातधार को एक पर्यटन स्थल के रूप में देखते हैं, जहां जंगल, नदी और पुल को ही महत्व देते हैं, लेकिन यह एक अद्वितीय और सुंदर पिकनिक स्थल भी है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घंघोर जंगल के बीच में सबा बारसूर का सातधार एक चमकता हुआ गहरा मन को शांति का अनुभव प्रदान करता है।

CG Picnic Spot: जल प्रपात के साथ है ऐतिहासिक धरोहर

सातधार जलप्रपात का पर्यटन समूह के रूप में बारसूर के पुरातात्विक संग्रहालय, हिरमराज मंदिर , मामा भांजा मंदिर, बत्तीसा मंदिर, गणेश प्रतिमा , चन्द्रादित्य, सूर्य-मंदिर, सोलह खंभा, पेदामा मंदिर आदि के साथ-साथ निकट में बुढ़ा तालाब, गनमन तालाब, सिंगराज तालाब, खजुराहो प्राचीन दंतेश्वरी शक्तिपीठ अपनी ऐतिहासिक धरोहर के नाम से प्रसिद्ध हैं।

Hindi News/ Dantewada / CG Picnic Spot: मानसून में जाना है पिकनिक ? बारसूर का नजारे देख भूल जाएंगे ऋषिकेश-हरिद्वार

ट्रेंडिंग वीडियो