scriptछत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 15 गांव 15 अगस्त को होंगे ‘आजाद’ | CM will announce 15 Naxal affected area to naxal free village | Patrika News

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 15 गांव 15 अगस्त को होंगे ‘आजाद’

locationदंतेवाड़ाPublished: Jul 29, 2021 11:55:46 am

Submitted by:

CG Desk

नई कवायद : नक्सल प्रभावित गांवों को रेड, ग्रीन और येलो ज़ोन चिह्नांकित कर रही है पुलिस- गांवों में हो रहा सर्वे, पुलिस ने तैयार की 10 बिंदुओं की प्रश्नावली

Naxal Free

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 15 गांव 15 अगस्त को होंगे ‘आजाद’,छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 15 गांव 15 अगस्त को होंगे ‘आजाद’

दंतेवाड़ा . छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सल प्रभावित गांवों को पुलिस ग्रीन, रेड और येलो जोन में चिह्नांकित करने जा रही है। इसके मुताबिक इन गांवों में घर-घर सर्वे करवाकर नक्सल गतिविधयों का आकलन किया जाएगा।

बता दें कि जिस गांव में नक्सली गतिविधियां शून्य होगी, उसे स्वतंत्रता दिवस पर नक्सलमुक्त गांव घोषित किया जाएगा। पुलिस ने ऐसे 15 गांवों को चिह्नांकित कर लिया है। इन्हें 15 अगस्त को नक्सलमुक्त घोषित कर दिया जाएगा।
READ MORE : ट्रेडर्स संचालक से 18 लाख 60 हजार की ठगी, फोन पर 620 बोरी सीमेंट ऑर्डर लेकर भेजा, पेमेंट की बारी आई तो कर दिया मना

75 ग्राम संवेदनशील
दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव की सूची के मुताबिक जिले के 75 गांव संवेदनशील हैं। इसमें से 42 गांव येलो जोन यानी संवेदनशील, 33 गांव रेड जोन यानी अति संवेदनशील और शेष ग्रीन जोन के गांव हैं। दंतेवाड़ा जिले में 4 ब्लॉकों में से गीदम ब्लॉक में 5 रेड व 7 येलो जोन के गांव हैं। दंतेवाड़ा ब्लॉक में 1 रेड तथा 15 येलो जोन के गांव हैं। कटेकल्याण ब्लॉक में 15 रेड व 6 येलो जोन तथा कुआकोंडा ब्लॉक में 12 रेड व 12 येलो जोन के गांव हैं।
ये गांव होंगे नक्सलमुक्त घोषित
दंतेवाड़ा पुलिस जिन 15 गांवों को स्वतंत्रता दिवस पर नक्सलमुक्त घोषित करने की तैयारी में है, उनमें बारसूर-गीदम के 2-2, भांसी के 4, दंतेवाड़ा के 5, कुआकोंडा व फरसपाल के1-1 गांव शामिल हैं। इनके नाम है हितामेट, हिड़पाल, बड़े सुरोखी, बड़े तमनार, धुरली, मसेनार, गमावाडा, बड़े कमली, चंदेनार, फूलनार, कुपेर, कवलनार, डूमाम, गढ़मिरी और केशपुर।
READ MORE : छत्तीसगढ़ के जंगलों से 27 बाघ गायब, वन विभाग ने बताया राज्य में बचे हैं सिर्फ इतने बाघ

सर्वे में ग्रामीणों से पूछे गए ये सवाल
पुलिस का दावा है गांव को नक्सलमुक्त घोषित करने के पूर्व एक सर्वे कराया जा रहा है। अधिकारियों का दल गांव में पहुंचकर प्रत्येक ग्रामीण से एक प्रोफार्मा भरवा रहा है। इसमें पुलिस द्वारा तैयार 10 सवालों के जवाब पूछे गए हैं। इन सवालों में शामिल हैं- पिछले एक वर्ष के दौरान गांव में कोई नक्सल घटना घटी है क्या? गांव में कोई नक्सली संगठन सक्रिय है क्या? कोई नक्सली मीटिंग होती है क्या? गांव मे बिना सुरक्षा के निर्माण कार्य होते हैं क्या?
15 गांवों को सर्वे करवाकर उन्हें नक्सलमुक्त घोषित किया जा रहा है। 15 अगस्त को इसकी विधिवत घोषणा होगी। लोन वर्राटू अभियान में लगातार हुए सरेंडर और पिछले 2 साल में 40 से ज्यादा नक्सलियों के मारे जाने से नक्सली अपना प्रभाव नहीं जमा पा रहे हैं। फोर्स के नए कैम्प खुलने के बाद नक्सलियों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। बीते 2 साल में नक्सली जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए हैं।
– डॉ. अभिषेक पल्लव, एसपी, दंतेवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो