विश्व धरोहर दिवस पर बस्तर की इस पुरातात्विक नगरी में धरोहरों के आसपास हुआ कुछ ऐसा कि........

अनएक्सप्लोर्ड बस्तर की पहल पर पर्यटन समूह ने अपने स्तर पर इस काम को करने का बीड़ा उठाया।

By: Badal Dewangan

Updated: 19 Apr 2019, 12:17 PM IST

जगदलपुर. विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को बस्तर की पुरातात्विक नगरी बारसूर में सोलह खम्भा मंदिर के आस-पास सफाई की गई। इस काम को करने का जिम्मा बारसूर पर्यटन समूह के युवाओं ने उठाया।

सम्पूर्ण संरक्षण के लिए अनएक्सप्लोर्ड बस्तर भागीदार होगा
ऐसे ऐतिहासिक महत्व वाले अनेकों जगह एवं स्मारक बारसूर में मिलते हैं जिनके संरक्षण की आवश्यकता है। अनएक्सप्लोर्ड बस्तर की पहल पर पर्यटन समूह ने अपने स्तर पर इस काम को करने का बीड़ा उठाया। धरोहर संरक्षण प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस साल बस्तर व दंतेवाड़ा जिले में तीन जगहों का चयन किया है। जिसमें ढोलकाल, बारसूर के अवशेष व चित्रकोट जलप्रपात है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत तीनों जगहों के सम्पूर्ण संरक्षण के लिए अनएक्सप्लोर्ड बस्तर भागीदार होगा।

नागवंशी शासकों के द्वारा स्थापित मंदिरों एवं स्मारकों की नगरी
नलवंशी शासन काल के इतिहास को समेटे हुए नागवंशी शासकों के द्वारा स्थापित मंदिरों एवं स्मारकों की नगरी बारसूर भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण जगह रखती है। बत्तीसा मंदिर, मामा भाचा मंदिर, युगल गणेश प्रतिमा, चंद्रदित्येश्वर मंदिर के अलावा सोलह खम्बा मंदिर, पेदम्मा गुड़ी, हिरमराज मंदिर है जिनके संरक्षण की आवश्यकता है। बारसूर के विरासत को देश-दुनिया तक पहुंचाने का काम पर्यटन के माध्यम से अनएक्सप्लोर्ड बस्तर व बारसूर पर्यटन समूह अपने स्तर पर परस्पर लगा हुआ है। इसी कड़ी में यहां आने वाले पर्यटकों को बारसूर के इतिहास की जानकारी से अवगत कराने का काम तथा संस्कृति की जानकारी भी बारसूर पर्यटन समूह के सदस्य करते हैं। इसके अलावा निरंतर हेरिटेज वॉक तथा विलेज गाइडेड टूर के माध्यम से पर्यटकों को सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहर से अवगत कराने का प्रयास किया जा रहा है।

इसकी विरासत में चार चाँद लगा देंगे
बारसूर पर्यटन समूह में गाइड का कार्य करने वाले सुन्दर नाग ने कहा की वे बारसूर की विरासत के संरक्षण के लिए सदैव अपने प्रयास करेंगे। सुन्दर के अनुसार बारसूर के ऐसे अनेकों छुपे हुए कहानियां है जो इसकी विरासत में चार चाँद लगा देंगे। विश्व धरोहर दिवस के दिन ऐसी पहल से निश्चित ही पर्यटन के नक्शे में बारसूर भी और उभर कर निखरेगा।

Badal Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned