script 15.17 करोड़ की लागत से बदलेगी दौसा रेलवे स्टेशन की तस्वीर | mage of Dausa Railway Station will be changed at a cost of Rs 15.17 cr | Patrika News

15.17 करोड़ की लागत से बदलेगी दौसा रेलवे स्टेशन की तस्वीर

locationदौसाPublished: Jan 31, 2024 04:29:35 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा पुनर्विकास का कार्य

 

15.17 करोड़ की लागत से बदलेगी दौसा रेलवे स्टेशन की तस्वीर
दौसा रेलवे स्टेशन पर चल रहा पुनर्विकास का कार्य।
दौसा. उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसी के तहत जयपुर मंडल के दौसा रेलवे स्टेशन पर भी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है।
मंडल रेल प्रबंधक विकास पुरवार ने बताया कि पुनर्विकसित दौसा रेलवे स्टेशन पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएगी। डीआरएम ने बताया कि दौसा रेलवे स्टेशन के पार्किंग क्षेत्र में फर्श का कार्य,स्टेशन भवन के मुख्य द्वार व स्टेशन बरामदे का कार्य प्रगति पर है। साथ ही स्टेशन पर टॉयलेट ब्लॉक का कार्य किया जा रहा है।

यह होंगे कार्य
स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग प्रावधान, साइनेज इत्यादि में सुधार तथा सर्कुलेङ्क्षटग एरिया के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य, दो पहिया,चौपहिया एवं दिव्यांगजन के वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा की जाएगी। इसके अलावा दोगुनी ऊंचाई वाले चौड़े प्रवेश कक्ष का कार्य,स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग शौचालयों के साथ बेहतर प्रतीक्षा- कक्ष, सर्कुलेङ्क्षटग एरिया में पे एण्ड यूज शौचालय का कार्य, नए अतिथि कक्ष (वीआईपी रूम) की सुविधा प्रदान की जाएगी।
स्टेशन भवन के आंतरिक तथा बाहरी भाग का सुधार तथा 12 मीटर चौड़़े ऊपरी पैदल पुल (एफओबी) का निर्माण, नए प्लेटफार्म आश्रयों (सेल्टर्स), दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं सहित नए शौचालय ब्लॉक और पानी बूथ का प्रावधान है। प्लेटफार्म पर कोच प्रदर्शन बोर्ड भी लगाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो