scriptRajasthan News : निजी स्कूल चला रहे मनमर्जी, गर्मी की छुट्टियों में भी धड़ल्ले से खुले स्कूल | Schools are being run according to their will, schools are being run recklessly even during summer vacations | Patrika News
दौसा

Rajasthan News : निजी स्कूल चला रहे मनमर्जी, गर्मी की छुट्टियों में भी धड़ल्ले से खुले स्कूल

राजस्थान में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के कारण ग्रीष्मावकाश में भी कई निजी शिक्षण संस्थाएं धड़ल्ले से चल रही हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी आंखें बंद कर बैठे हैं ।

दौसाMay 25, 2024 / 03:33 pm

Supriya Rani

दौसा. शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के कारण ग्रीष्मावकाश में भी कई निजी शिक्षण संस्थाएं धड़ल्ले से चल रही हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी आंखें बंद कर बैठे हैं । लोगों ने बताया कि इस समय क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है। तेज धूप होने के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। जिसको देखते हुए शिक्षा विभाग ने 17 मई से लेकर 23 जून तक विद्यालय में ग्रीष्मावकाश घोषित कर रखा है, लेकिन कस्बे में कई निजी शिक्षण संस्थानों के संचालक धड़ल्ले से बच्चों को विद्यालय बुलाकर अतिरिक्त क्लास के बहाने पढ़ाई करा रहे हैं।

विद्यालय संचालक सुबह 7 बजे बच्चों को विद्यालय में बुला लेते हैं और दोपहर में 12 बजे बच्चों की छुट्टी करते हैं। इस कारण बच्चों को तेज धूप में अपने घर जाना पड़ता है। संचालकों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों का भी कोई खौफ नजर नहीं है। उन्होंने बताया कि संचालक विद्यालय का मुय गेट बंद करके अंदर बच्चों को पढ़ाई कराते रहते हैं। इस समय क्षेत्र में बिजली कटौती भी हो रही है। ऐसे में कई बार बिजली गुल हो जाने पर बच्चों को गर्मी में कमरों में बैठकर पसीने से तरबतर होना पड़ रहा है। पूर्व में विद्यालय संचालकों ने बच्चों को लाने- ले जाने के लिए वाहन लगा रखे थे, लेकिन इस समय वाहनों को भी बंद कर रखा है। ऐसे में बच्चों को पैदल या साइकिल से विद्यालय आना पड़ता है । कस्बे के आसपास के गांव के बच्चों को गर्मी के मौसम में विद्यालय आने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ज्यादा परेशानी बच्चों को दोपहर में धूप में घर जाने में होती है, लेकिन विद्यालय संचालकों का इस और कोई ध्यान नहीं है । इस कारण परिजनों को बच्चों की तबीयत खराब होने का खतरा लगा रहता है।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan News : निजी स्कूल चला रहे मनमर्जी, गर्मी की छुट्टियों में भी धड़ल्ले से खुले स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो